अब चाँद पर भेज सकेंगे अपने प्रियजनों की अस्थियां !
अब चाँद पर भेज सकेंगे अपने प्रियजनों की अस्थियां !
Share:

न्यूयार्क : खबर पढ़कर आपका चौंकना स्वाभाविक है, लेकिन यह सच है कि अब वह दिन दूर नहीं जब आप अपने प्रियजनों के निधन के बाद उनकी अस्थियों को चांद पर भेज सकेंगे. अमेरिकी कंपनी मून एक्सप्रेस ने ऐसी योजना बनाई है. बता दें कि भारतीय मूल के नवीन जैन के अलावा बॉब रिचर्ड्स और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के विशेषज्ञ बर्नी पेल इस कंपनी के सह संस्थापक हैं. फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने पिछले सप्ताह मून एक्सप्रेस को 2017 में चंद्रमा पर उपग्रह भेजने का लाइसेंस दिया है. यह स्वीकृति पाने वाली यह पहली निजी कंपनी है.

मून एक्सप्रेस की चांद पर कॉमर्शियल कार्गो के साथ मानव अवशेष भी भेजने की योजना है. जैन ने कहा कि चांद पर अस्थियां ले जाने की कीमत 30 लाख डॉलर प्रति किलो होगी. चाँद पर अस्थियां भेजने के शुल्क के बारे में बताया गया कि दाह संस्कार के बाद आमतौर पर चार से छह पाउंड तक अवशेष बचते हैं. इस लिहाज से इसे भेजने के लिए 54 लाख डॉलर (करीब 36 करोड़ रुपये) से लेकर 81 लाख डॉलर (करीब 54 करोड़ रुपये) देने होंगे. इस तरह की सेवा की अत्यधिक मांग हैं.

जैन ने कहा, "हमारे पास इसकी मांग को लेकर लंबी सूची है.जैन ने यह भी स्पष्ट किया कि 2010 में स्थापित इस कंपनी को निजी कंपनी के तौर पर चांद मिशन के लिए लाइसेंस पाने के बाद मून लाइसेंस के लिए आकाश सीमित नहीं है. यह उसके लिए लांचपैड है. आने वाले समय में हम चांद से बहुमूल्य धातु और चट्टान लाएंगे.

इन महिलाओं ने बनाया है एलियंस के साथ सम्बन्ध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -