आपका आधार कार्ड ग़ुम या चोरी हो गया है तो अब टेंशन नहीं, ये आसान प्रक्रिया अपनाये
आपका आधार कार्ड ग़ुम या चोरी हो गया है तो अब टेंशन नहीं, ये आसान प्रक्रिया अपनाये
Share:

नई दिल्ली - अब आप खुद अपने आधार कार्ड की सुरक्षा कर उसको लॉक- अनलॉक कर सकेंगे.यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इस फीचर को अपनी वेबसाइट पर एक्टिवेट कर दिया है. इसकी मदद से कोई तीसरा व्यक्ति आपके आधार कार्ड में मौजूद पर्सनल डिटेल्स को नहीं देख पाएगा और न ही सर्वर से रीड कर सकेगा.

लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले आपको आधार कार्ड की वेबसाइट https://resident.uidai.net.in/biometric-lock पर क्लिक करना होगा. यहां पर जाकर के आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर फीड करना होगा. इसके बाद स्क्रीन पर दिख रहे सिक्युरिटी कोड को टाइप करना होगा. सिक्युरिटी कोड को टाइप करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी कोड आएगा.इस ओटीपी कोड को टाइप करने के बाद आप अपने आधार कार्ड की बॉयोमेट्रिक डिटेल्स को लॉक और अनलॉक कर सकते हैं.

इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आपकी आधार कार्ड की डिटेल्स किसी भी तीसरे व्यक्ति को पता नहीं चलेगी. आधार कार्ड के खो जाने पर अक्सर यह चिंता सताती है कि कोई आपकी पर्सनल डिटेल्स को हैक न कर ले. इसके साथ ही बैंक के अधिकारी, कर्मचारी, मोबाइल कंपनी या फिर कोई विभाग जो आधार को वित्तीय लेन- देन करने के लिए जरूरी दस्तावेज के लिए मांगते हैं वो इसका गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. साथ ही उस सर्वर पर जहां आधार का डाटा फीड किया जाता है वहां भी कर्मचारी आपकी बॉयोमेट्रिक डिटेल्स को ट्रैक नहीं कर पाएगा.

आधार, वोटर आईडी और पैन कार्ड बनवाने के लिए अब नहीं काटने पड़ेंगे विभागों के चक्कर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -