आधार, वोटर आईडी और पैन कार्ड बनवाने के लिए अब नहीं काटने पड़ेंगे विभागों के चक्कर
आधार, वोटर आईडी और पैन कार्ड बनवाने के लिए अब नहीं काटने पड़ेंगे विभागों के चक्कर
Share:

नई दिल्ली: आधार, वोटर आईडी और पैन कार्ड बनवाने में आ रही परेशानियों को अब सरकार ने दूर कर दिया है. जिससे उन्हें अब उनकी जरूरत का कोई भी पहचान पत्र बनवाने के लिए पहले की तरह विभागों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे.

दरअसल, केंद्र सरकार ने ऐेसे लोगों की मुश्किल को आसान कर दिया है. इससे अब आधार, वोटर आईडी और पैन कार्ड बनवाने के लिए उन्हें अपनी तहसील या फिर जिला मुख्यालय जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. ऐसे लोग अब अपने एरिया में मौजूद कॉमन सर्विस सेंटर (सीएसएस) पर जाकर अपना कोई भी कार्ड आसानी से बनवा सकते हैं.देशभर में मौजूद कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर के आधार कार्ड का प्रिंटआउट ले सकते हैं. अगर किसी व्यक्ति ने पहले से ही आधार कार्ड के लिए आवेदन किया हुआ है, तो वह अपना कलर आधार कार्ड प्रिंट करा सकता है. इसके लिए उसको केवल 20 से 30 रुपए खर्च करने होंगे .

 इसी तरह कोई भी व्यक्ति अब सीएसएस की मदद से आसानी से अपना कलर वोटर आईडी कार्ड बनवा सकता है, जिसका एक शुल्क होगा. इसके लिए प्रत्येक फॉर्म के हिसाब से शुल्क देना होगा. यहां पर लोग अपना वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइनआवेदन कर सकेंगे.

यही नहीं इसके साथ ही पेन कार्ड बनवाने के लिए भी लोग सीएसएस की मदद ले सकते हैं, जहां पर उन्हें पैन कार्ड की फीस 107 रुपए के अलावा अलग से पैसे देने होंगे. हालांकि सीएसएस पर कोई भी सर्विस फ्री नहीं होगी, हर सर्विस के इस्तेमाल पर व्यक्ति को फीस का भुगतान अलग से करना होगा. लेकिन लोगों को अब कोई भी कोई भी कार्ड बनवाने के लिए अलग अलग विभागों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे.

आधार कार्ड को मिली विश्व बैंक की प्रशंसा,कहा अपने अनुभव अन्य देशों से साझा करें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -