...अब ऐसे बनवा पाएंगे अपना ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन
...अब ऐसे बनवा पाएंगे अपना ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन
Share:

नई दिल्ली : सरकार के द्वारा हर क्षेत्र को सुगम बनाने पर जोर दिया जा रहा है. इसके साथ ही यह कोशिश की जा रही है कि हर क्षेत्र को आधुनिक बनाया जाए. अब हाल ही में यह खबर सामने आई है कि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया को भी आसान किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि अब आप अपना लाइसेंस ऑनलाइन ही बनवा सकते है.

साथ ही यह भी बता दे कि इसको लेकर सरकार ने कुछ चुनिंदा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कुछ आरटीओ को ऑनलाइन सर्विस देने की इस सर्विस से जोड़ा है. जबकि साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि बहुत जल्द ही देश के अन्य राज्यों को भी इस सर्विस से जोड़ा जाना है. बताया जा रहा है कि आप सड़क परिवहन मंत्रालय की वेबसाइट पर अपने लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते है.

बता दे कैसे बनेगा ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस : इसके लिए आपको वेबसाइट https://parivahan.gov.in/sarathiservice/newLLDet.do पर लॉग-इन करना होगा. इसके बाद यहाँ डृोविंग लाइसेंस बनवाने के लिए कुछ इंस्ट्रक्शन दिए हुए है जिन्हे आपको फॉलो करना होगा. इसके बाद यहाँ कंटिन्यू करते हुए आपको I don't have any Licence पर क्लिक करके सबमिट ऑप्शन को हिट करना होगा.

यहाँ से आप अपने बारे में और साथ ही आप कोनसी गाड़ी के लिए लाइसेंस बनवाना चाहते है आदि इनफार्मेशन को भर सकते है. बता दे कि यहाँ फीस का पेमेंट करने के बाद आपका स्लॉट बुक हो जाएगा. दी गई तारीख को आपको आरटीओ ऑफिस जाकर ड्राइविंग टेस्ट देना होगा. इसके बाद जैसे ही आप टेस्ट पास कर लेते है. आपको आपका लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस 15 दिन के भीतर घर पर पोस्ट के द्वारा मिल जायेगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -