अब आप भी मेथी से कर सकते है इस बीमारी का इलाज
अब आप भी मेथी से कर सकते है इस बीमारी का इलाज
Share:

मेथी के दानों से अस्थमा समस्या का इलाज
अस्थमा में सांस लेने में दिक्कत होती है, जो आजकल ज्यादातर लोगों में पॉल्यूशन के कारण देखी जा रही है। इस बीमारी का सही इलाज करना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह जानलेवा भी हो सकती है। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे, जिनसे आप अस्थमा से राहत पा सकते हैं।

घरेलू नुस्खा 1: मेथी के दाने
मेथी के दानों का उपयोग अस्थमा समस्या से निजात पाने में मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए, थोड़े से मेथी के दाने को उबालें और उस पानी को छान लें। फिर इस पानी में शहद और अदरक का रस मिलाकर अच्छी तरह से मिलाएं। नियमित रूप से इस पानी का सेवन करने से आपको अस्थमा से राहत मिल सकती है।

घरेलू नुस्खा 2: बड़ी इलायची, खजूर और अंगूर
अस्थमा की समस्या से पीड़ित होने पर बड़ी इलायची, खजूर और अंगूर का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। इन्हें बराबर मात्रा में लेकर पीस लें और थोड़ा सा शहद मिलाकर सेवन करें। इसके नियमित सेवन से अस्थमा के साथ पुरानी खांसी भी दूर हो सकती है।

घरेलू नुस्खा 3: सोंठ, सेंधा नमक, जीरा, भुनी हुई हींग और तुलसी
अस्थमा से छुटकारा पाने के लिए सोंठ, सेंधा नमक, जीरा, भुनी हुई हींग और तुलसी के पत्ते को एक बर्तन में मिलाएं। थोड़ा सा पानी डालकर इसे उबालें और जब यह पानी अच्छे से उबल जाए, तो इसे छानकर सेवन करें। नियमित रूप से इस पानी का सेवन करने से आपको अस्थमा समस्या से राहत मिल सकती है।

घरेलू नुस्खा 4: सूखे अंजीर
अंजीर का सेवन न केवल हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, बल्कि इससे अस्थमा समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है। रात में सूखे हुए अंजीर को पानी में डालकर रख दें। सुबह उठने पर इसे पीस लें और सेवन करें। अंजीर का नियमित रूप से सुबह खाली पेट में सेवन करने से अस्थमा के साथ कब्ज भी दूर हो सकती है।

इन उपायों का प्रयोग करके आप अस्थमा समस्या से निजात पा सकते हैं। यह घरेलू नुस्खे काफी सरल और प्रभावी होते हैं। हालांकि, यदि आपकी समस्या गंभीर है या ये उपायों से लाभ नहीं मिल रहा है, तो आपको एक विशेषज्ञ की सलाह लेनी चाहिए। इसके अलावा, आपको ध्यान देना चाहिए कि ये उपाय केवल सहायक होते हैं और इनका प्रयोग करने से पहले आपको अपने चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए।

इन घरेलु तरीकों से आप भी पा सकते है ब्रेस्ट के नीचे होने वाले रशेस से छुटकारा

पीरियड्स के समय ब्रेस्ट में होता है दर्द तो करें ये काम

अब प्याज काटने पर नहीं आएँगे आंसू, अपनाएं ये टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -