अब सऊदी अरब में भी छलकेंगे जाम ! 70 सालों के प्रतिबंध के बाद रियाद में खुली शराब की पहली दूकान
अब सऊदी अरब में भी छलकेंगे जाम ! 70 सालों के प्रतिबंध के बाद रियाद में खुली शराब की पहली दूकान
Share:

अबुधाबी: सऊदी अरब ने 70 से अधिक वर्षों में अपनी पहली शराब की दुकान खोली है, जो पारंपरिक रूप से अतिरूढ़िवादी मुस्लिम साम्राज्य में एक सामाजिक उदारीकरण कदम है। रियाद के डिप्लोमैटिक क्वार्टर में स्थित, यह स्टोर, हालांकि वर्तमान में केवल गैर-मुस्लिम राजनयिकों के लिए ही है, इसे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के देश को पर्यटन और व्यापार गंतव्य में बदलने के प्रयासों के हिस्से के रूप में देखा जाता है। यह स्टोर, जिसे एक ऊंची शुल्क-मुक्त दुकान के समान बताया गया है, शराब, वाइन और दो प्रकार की बीयर का भंडार रखता है। हालाँकि, प्रिंस मोहम्मद के लिए व्यापक चुनौतियों में जमाल खशोगी की हत्या पर अंतर्राष्ट्रीय जांच और रूढ़िवादी इस्लामी मानदंडों का आंतरिक प्रतिरोध शामिल है।

रियाद के डिप्लोमैटिक क्वार्टर में एक सुपरमार्केट के बगल में स्थित शराब की दुकान, शराब पर सऊदी अरब के पारंपरिक रूप से सख्त रुख में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक है। हालांकि यह कदम वर्तमान में गैर-मुस्लिम राजनयिकों तक ही सीमित है, यह कदम राज्य की अर्थव्यवस्था में विविधता लाने और इसकी वैश्विक स्थिति को बढ़ाने के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के दृष्टिकोण के अनुरूप है। डिप्लोमैटिक क्वार्टर स्टोर एक महंगी ड्यूटी-फ्री दुकान जैसा दिखता है और वर्तमान में शराब, वाइन और दो प्रकार की बीयर प्रदान करता है। इन प्रयासों के बावजूद, राजकुमार को अंतरराष्ट्रीय मंच और घर दोनों पर बाधाओं का सामना करना पड़ता है, जहां रूढ़िवादी इस्लामी मूल्यों ने लंबे समय से सामाजिक मानदंडों को आकार दिया है।

सऊदी अरब को आधुनिक बनाने और तेल पर निर्भरता कम करने की क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की महत्वाकांक्षी योजनाओं के बीच शराब की दुकान का उद्घाटन हुआ है। रियाद में स्थित यह स्टोर वर्तमान में केवल गैर-मुस्लिम राजनयिकों के लिए ही उपलब्ध है। यह शराब पर राज्य के लंबे समय से चले आ रहे प्रतिबंध से हटकर है और सऊदी समाज के पहलुओं को उदार बनाने के लिए क्राउन प्रिंस की व्यापक पहल के साथ संरेखित है। हालाँकि, यह कदम चुनौतियों से रहित नहीं है, क्योंकि राजकुमार को जमाल खशोगी की हत्या और रूढ़िवादी परंपराओं से हटने के घरेलू प्रतिरोध जैसी घटनाओं पर अंतरराष्ट्रीय आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।

शराब की दुकान का खुलना सऊदी अरब के अधिक उदार सामाजिक और आर्थिक ढांचे को अपनाने के चल रहे प्रयासों में एक महत्वपूर्ण विकास है। रियाद के डिप्लोमैटिक क्वार्टर में स्थित, यह स्टोर वर्तमान में विशेष रूप से गैर-मुस्लिम राजनयिकों को सेवा प्रदान करता है, जो शराब पर राज्य के ऐतिहासिक प्रतिबंधों से एक कदम दूर का प्रतीक है। जैसा कि क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान सऊदी अर्थव्यवस्था में विविधता लाने और पर्यटन को बढ़ावा देना चाहते हैं, यह कदम देश के सामाजिक मानदंडों में व्यापक बदलाव को दर्शाता है। हालाँकि, राजकुमार को अपनी परिवर्तनकारी दृष्टि की सफलता सुनिश्चित करने के लिए वैश्विक आलोचना और आंतरिक प्रतिरोध से निपटना होगा।

बुलंदशहर को पीएम मोदी ने दी 19000 करोड़ की सौगात, बोले- श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी, अब राष्ट्र प्रतिष्ठा का समय

TMC के बाद अब JDU ने भी कांग्रेस से बनाई दूरी ! राहुल गांधी की यात्रा में शामिल नहीं होंगे ममता-नितीश

टेम्पो को टक्कर मारने के बाद पीछे लिया ट्रक, फिर घायलों को कुचलते हुए गाड़ी भगा ले गया ड्राइवर, 12 की दर्दनाक मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -