अब इस राज्य में मिला H3N2 वायरस का पहला मरीज, बढ़ी सरकार की टैंशन
अब इस राज्य में मिला H3N2 वायरस का पहला मरीज, बढ़ी सरकार की टैंशन
Share:

भोपाल: देश के कई भागों में H3N2 इन्फ्लूएंजा के मामले अब मिलने लगे हैं। लिहाजा मध्य प्रदेश में H3N2 संक्रमण का पहला मामला सामने आया है, राजधानी भोपाल में एक शख्स में इस वायरस की पुष्टि हुई है। भोपाल के मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अफसर डॉ। प्रभाकर तिवारी ने बताया कि एक मरीज में H3N2 वायरस की पुष्टि हुई है। मरीज की आयु 20 से 25 वर्ष के बीच है। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने कहा कि मरीज को खांसी और जुकाम की शिकायत थी, तत्पश्चात, उनके नमूनें लेकर जांच के लिए लैब में भेजे गए थे। रिपोर्ट में सामने आया कि मरीज H3N2 का शिकार है।

स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के अनुसार, भोपाल के बैरागढ़ क्षेत्र के रहने वाला मरीज अभी किसी भी चिकित्सालय में भर्ती नहीं है। उसका फिलहाल घर पर ही उपचार चल रहा है। इतना ही नहीं, उसकी सेहत में भी पहले की अपेक्षा अब सुधार है। इन्फ्लूएंजा वायरस 4 तरह के होते हैं - A, B, C और D। एच3एन2 इन्फ्लुएंजा A वायरस का एक सब-टाइप है।

बता दे कि देश के कई प्रदेशों में H3N2 वायरस के मामले मिल चुके हैं। इसमें हरियाणा, कर्नाटक, गुजरात और महाराष्ट्र सहित दूसरे प्रदेश सम्मिलित हैं। इससे पहले महाराष्ट्र के अहमदनगर में H3N2 वायरस के कारण एक युवक की मौत हो गई है। युवक की कोविड रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी जिसके बाद उसे चिकित्सालय में भर्ती कराया गया था। बाद में उसकी H3N2 रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई। वहीं, हरियाणा के यमुनानगर में H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस के 5 संदिग्ध मामले मिले हैं। वहीं, गुजरात के वडोदरा में भी एक महिला की इस संक्रमण की चपेट में आने से मौत हो चुकी है।

'अमृतपाल सिंह जैसे कई आएंगे, पाकिस्तान करता है इस्तेमाल..', पूर्व खालिस्तानी नेता जसवंत ठेकेदार का दावा

स्वरा भास्कर की शादी में पहुंचे राहुल गांधी, लोग बोले- टुकड़े टुकड़े गैंग वाले आ गए...

'आतंकी संगठन' है भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, अंतर्राष्ट्रीय संस्था ने ISIS और अलक़ायदा वाली सूची में रखा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -