अब ट्रैनों में भी होगी सुरक्षा और ज्यादा कड़ी, जल्द लगाए जाएंगे CCTV कैमरे
अब ट्रैनों में भी होगी सुरक्षा और ज्यादा कड़ी, जल्द लगाए जाएंगे CCTV कैमरे
Share:

नई दिल्ली: ट्रेनों में सुरक्षा को देखते हुए Railway ने कोच और स्‍टेशनों  में CCTV कैमरे  लगाए जाने वाले है. कोच में सबसे अधिक CCTV लगाने वाला जोन पश्चिमी रेलवे बन चुका है. जहां पर कुल CCTV लगे कोच में से 20 प्रतिशत पश्चिमी रेलवे के शामिल हैं. वहीं, सबसे पीछे कोंकण रेलवे का नाम है. वहां पर अभी तक केवल 42 कोचों पर ही CCTV लगे हैं. इस संबंध में रेल मंत्री ने लोकसभा में उत्तर दिया है.

अभी तक पूरे देश में चलने वाली ट्रेनों के 4934 कोचों पर CCTV लग चुके हैं, जिनसे कोचों पर निगाह रखी जाती है. कुल 17 जोनों में सबसे ज्यादा  पश्चिमी रेलवे ने कैमरे लगाए गए है . यानी मुंबई से चलने वाली ट्रेनों में सबसे अधिक कैमरे लगाए गए है. वहीं, सबसे कम कैमरे कोंकण रेलवे ने कोचों में लगे हुए है. यहां पर अभी तक 42 कोचों में ही CCTV कैमरे लगे हैं. हालांकि कोंकण रेलवे बहुत छोटा जोन है, सामान्‍य जोनों कि बात की जाए तो दूसरे नंबर पर पश्चिम मध्‍य रेलवे है, जहां पर केवल 83 कोचों पर ही कैमरों से निगरानी करने में लगे हुए है.

वहीं, स्‍टेशनों की बात की जाए तो पूरे देश में 838 स्‍टेशनों पर CCTV कैमरे लगाए गए है. हॉल्‍ट में कैमरे अब तक नहीं लगाए गए है. स्‍टेशनों में सबसे मध्‍य रेलवे ने स्‍टेशनों को कैमरों से लैस किया है. यहां पर 112 स्‍टेशनों पर CCTV कैमरे लगा दिए गए है. इन स्‍टेशनों की कंट्रोल रूम से निगरानी हो रही है.  वहीं, पूर्व तट रेलवे ने केवल 19 स्‍टेशनों में ही कैमरे लगाए हैं. जहां इस बात का पता चला है कि निर्भया फंड से स्‍टेशनों पर कैमरे लगाने का काम किया जा रहा है. निर्भया फंड से CCTV कैमरे लगाने के लिए 983 स्‍टेशन चिन्हित किए जा चुके हैं. रेलवे मंत्रालय के अनुसार GRP के बीते  तीन सालों वर्ष 2018 से 2020 के डाटा बताते हैं कि ट्रेनों में अपराध में कमी आई है.

नेवी चीफ का बड़ा बयान - चीन के खतरे से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार भारतीय नौसेना

ऋतिक रोशन का सिग्नेचर स्टेप करती नजर आई आशा भोसले, वायरल हुआ VIDEO

पाइप लाइन फटने से शुरू हुई दिल्ली में पानी की किल्लत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -