अब उत्तर पूर्व में कहर बनकर बरसेगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
अब उत्तर पूर्व में कहर बनकर बरसेगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Share:

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तराखंड के 8 जिलों में पर्याप्त वर्षा की भविष्यवाणी करते हुए एक पीला अलर्ट जारी किया। मौसम विज्ञान एजेंसी ने देहरादून, टिहरी, पौडी, नैनीताल और चंपावत जिलों में तीव्र वर्षा के लिए अलर्ट जारी किया है। साथ ही IMD को बागेश्वर, पिथौरागढ़ और उधम सिंह नगर के इलाकों में भी बारिश का अनुमान है। इससे पहले आज देहरादून जिले में सोमवार रात से लगातार हो रही भारी बारिश के कारण तमसा नदी के पास स्थित श्री टपकेश्वर महादेव मंदिर का एक हिस्सा ढह गया। 

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के लिए 9 से 10 अगस्त तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें 115 मिमी से 204.4 मिमी के बीच बारिश होने का अनुमान है। ऐसा ही अलर्ट आज बिहार के लिए भी जारी किया गया है। IMD के अनुसार, 11 और 12 अगस्त को असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अपने मौसम बुलेटिन में, IMD ने अगले चार दिनों में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में तीव्र से अत्यधिक भारी वर्षा की अलग-अलग घटनाओं की संभावना जताई है। बता दें कि, हिमाचल प्रदेश में बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से मरने वालों की कुल संख्या 223 हो गई है। राज्य के राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने बुधवार को मीडिया को बताया कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू राज्य को बहाल करने के लिए चल रहे प्रयासों की निगरानी कर रहे हैं। नेगी ने उल्लेख किया कि राज्य के अधिकांश क्षेत्र, जिन्हें अब बहाली प्रयासों के बाद सुरक्षित माना जाता है, पर्यटकों के भ्रमण के लिए खुले हैं। उन्होंने कहा कि कालका-शिमला राष्ट्रीय राजमार्ग को सफलतापूर्वक यातायात के लिए फिर से खोल दिया गया है।

जगत सिंह नेगी ने आगे कहा कि, "हिमाचल प्रदेश में अब तक 223 लोगों की जान जा चुकी है और 295 घायल हुए हैं। 800 घर भी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जबकि अन्य 7500 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं। कई स्थानीय निकाय, स्कूल और सामुदायिक केंद्र भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि 7 अगस्त को हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले में एक महत्वपूर्ण भूस्खलन हुआ, जिससे मंगलाद-बागवट रोड बाधित हो गया। इस घटना के परिणामस्वरूप तत्काल किसी के हताहत होने या घायल होने की सूचना नहीं है। वहीं, पूर्वोत्तर भारत में, हल्की से मध्यम, व्यापक रूप से व्यापक वर्षा का पूर्वानुमान है। IMD ने कहा है कि, "अगले पांच दिनों में, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।"

सुप्रीम कोर्ट में आपका 'सुस्वागतम' ! CJI चंद्रचूड़ ने लॉन्च किया पोर्टल, जानिए इसमें क्या है खास ?

बैंक में वापस पहुंचे 2000 के 87% नोट, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने दी जानकारी

'UPA सरकार के दौरान हुए 12 लाख करोड़ के घोटाले, इसलिए उन्होंने नाम बदल लिया..', अमित शाह ने संसद में गिनाया एक-एक घोटाला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -