अब साल में 2 बार होगी नीट और जेईई प्रवेश परीक्षा: कुशवाहा
अब साल में 2 बार होगी नीट और जेईई प्रवेश परीक्षा: कुशवाहा
Share:

हाल ही में एक खबर आई थी कि, नीट और जेईई परीक्षाएं अब साल में दो बार आयोजित की जा सकती है. लेकिन अब इस पर पूर्णतः जल्द ही मुहर लग सकती है. दरअसल, सरकार द्वारा जारी एक पत्र में बताया गया है कि, मेडिकल की प्रवेश परीक्षा नीट और इंजीनियरिंग के लिए जेईई साल में दो बार करवाई जाएगी. इससे सरकार का स्पष्ट उद्देश्य है कि, इस तरह की योजना से बच्चों के प्रदर्शन में काफी सुधार आएगा. अतः बच्चों को बेहतर परिणाम बनाने हेतु एक मौका दिया जाना चाहिए. 

दरअसल, सरकार प्रवेश परीक्षा कराने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) का गठन करने जा रही है. यह एक स्वायत्त संस्था होगी, जो उच्च शिक्षण संस्थानों की परीक्षा का आयोजन करेगी. उक्त कथन मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री उपेंद्र कुशवाहा के है. उन्होंने यह बात लोकसभा में एक लिखित प्रश्न के जवाब में कही है. 

राज्य मंत्री कुशवाहा ने आगे बताया कि शुरू में एनटीए वह परीक्षा करवाएगी जो अब तक सीबीएसई करवाता है. यह ऑनलाइन परीक्षा साल में दो बार करवाई जाएगी. मंत्री ने कहा कि सीबीएसई ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय को बताया था कि उसके पास अत्यधिक काम होने के कारण वह भविष्य में इन परीक्षाओं को आयोजित करवाने में असमर्थ है.

बोर्ड परीक्षा में रखें इन बातों का ध्यान

लक्ष्य बनाकर करे काम जरूर मिलेगी सफलता

इन सरकारी नौकरियों में मिलती हैं सबसे मोटी सैलरी

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -