अब 'हमास' पर होगा करारा पलटवार ! अमेरिका ने किया इजराइल के पूर्ण समर्थन का ऐलान, US के जहाज भी युद्ध में पहुंचे !
अब 'हमास' पर होगा करारा पलटवार ! अमेरिका ने किया इजराइल के पूर्ण समर्थन का ऐलान, US के जहाज भी युद्ध में पहुंचे !
Share:

जेरूसेलम: अमेरिका का कहना है कि वह पूर्वी भूमध्य सागर में एक विमानवाहक पोत, जहाज और जेट लेकर जा रहा है और इज़राइल को अतिरिक्त उपकरण और गोला-बारूद भी देगा। यह दक्षिणी इज़राइल पर आतंकी संगठन हमास के हमले का अनुसरण करता है, जिसे राष्ट्रपति बिडेन ने "अभूतपूर्व और भयावह हमला" कहा। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता ने कहा कि मृतकों में कई अमेरिकी नागरिक भी शामिल हैं।

 

रिपोर्ट के अनुसार, इज़राइल का कहना है कि 700 से अधिक लोग मारे गए हैं और 100 का अपहरण कर लिया गया है। फिलिस्तीनी अधिकारियों के अनुसार, गाजा में जवाबी इजरायली हवाई हमलों के बाद 400 से अधिक लोग मारे गए हैं। अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि USS गेराल्ड आर फोर्ड विमानवाहक पोत, एक मिसाइल क्रूजर और चार मिसाइल विध्वंसक क्षेत्र की ओर जा रहे थे। उन्होंने कहा कि लड़ाकू विमान भी भेजे जाएंगे। व्हाइट हाउस ने कहा कि आने वाले दिनों में इज़राइल को और सैन्य सहायता भेजी जाएगी, साथ ही कहा कि अमेरिका यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहा है कि इज़राइल के दुश्मन स्थिति से फायदा उठाने की कोशिश न करें।

बता दें कि, सेना की बड़ी तैनाती, अमेरिकी चिंताओं को दर्शाती है कि इज़राइल और हमास के बीच संघर्ष क्षेत्र के अन्य हिस्सों को भी प्रभावित कर सकता है। विशेष रूप से, अमेरिका लेबनान के शक्तिशाली हिजबुल्लाह आंदोलन को संघर्ष में शामिल होने से रोकने के लिए उत्सुक है। इसे ईरान का समर्थन प्राप्त है, जो आतंकी संगठन हमास को धन और हथियार भी देता है। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने हमास के हमले के लिए समर्थन व्यक्त करते हुए कहा है कि इस क्षेत्र को खतरे में डालने के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए।

हमास ने कहा है कि ईरान की सहायता से उसे अपने हमले को अंजाम देने में मदद मिली, जिसमें रॉकेट, ड्रोन और पैराग्लाइडर पर आतंकवादी शामिल थे और सैकड़ों लड़ाकों ने गाजा पट्टी के आसपास इजरायली सीमा किलेबंदी को तोड़ दिया। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका ने सीधे तौर पर ईरानी संलिप्तता का सबूत नहीं देखा है, लेकिन ईरान वर्षों से गाजा स्थित समूह की मदद कर रहा है। उन्होंने अमेरिका से कहा, "ईरान से कई वर्षों से मिले समर्थन के बिना हमास, हमास नहीं होता। हमने अभी तक प्रत्यक्ष सबूत नहीं देखा है कि ईरान इस विशेष हमले के पीछे था या इसमें शामिल था। लेकिन कई वर्षों से मिल रहा समर्थन स्पष्ट है।"  

इजरायल-फिलिस्तीन जंग को लेकर मिया खलीफा ने शेयर किया नया वीडियो, देखकर फूटा लोगों का गुस्सा

आतंकी संगठन हमास के हमले में 10 नेपाली छात्रों की मौत, कई अब भी इजराइल में फंसे

कई साल पुरानी है इजराइल-फिलिस्तीन संघर्ष की कहानी, जानिए कैसे और क्यों शुरू हुआ विवाद?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -