अब खिड़की से सप्लाई होगी बिजली, जानिए कैसे
अब खिड़की से सप्लाई होगी बिजली, जानिए कैसे
Share:

क्या हो यदि आपके घर में लगी खिड़की बिजली पैदा करने लग गए है? बिजली का बिल हो या फिर पावर सप्लाई, दोनों ही एक बड़ी आबादी के लिए आज भी परेशानी बना हुआ है। कई क्षेत्रों में पर्याप्त पावर सप्लाई नहीं है, तो कहीं पर बिजली के बिल से लोग परेशान हैं। ऐसे में सोलर पावर उनकी समस्या को हल कर सकती हैं। इस सेक्टर में हर दिन नए-नए रिसर्च किए जा रहे है। गांव के घर हों या फिर शहरों की हाईराइज बिल्डिंग्स इन सभी स्थान पर घरों की खिड़की पर कांच का उपयोग होता है। यदि इस कांच के माध्यम से हम बिजली पैदा कर सकें, तो हमारा बिजली बिल कम हो सकता है। जिसके साथ ही पावर सप्लाई के लिए हमारे पास एक और सोर्स मिल सकता है। 

क्या है ये टेक्नोलॉजी?: खिड़की के कांच की बिजली सप्लाई की बात अभी आपको काल्पनिक लगने लगी होगी, लेकिन आने वाले समय में ये सब सच हो सकता है। हम बात कर रहे हैं ट्रांसपैरेंट सोलर पैनल की, जो एक कटिंग-एज टेक्नोलॉजी कही जा रही है। इस टेक्नोलॉजी की सहायता से खिड़की और बालकनी में आने वाली धूप का इस्तेमाल बिजली बनाने के लिए भी किया जा रहा है। रिसर्चर्स ने इस सेक्टर में काफी अधिक कार्य किया है। इसमें अधिकतर Transparent Solar Concentrator की तरह काम करते हैं। इसका मतलब है कि ये पैनल्स स्पेसिफिक UV और इंफ्रारेड लाइट्स वेवलेंथ्स को सोख लेते हैं, जो हमें नजर नहीं आती है। इन वेवलेंथ्स को एनर्जी में बदलकर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। 

वैज्ञानिको ने बना लिया है ट्रांसपैरेंट ग्लास: इस टेक्नोलॉजी को Photovoltaic Glass भिओ बोला जा रहा है। वर्ष 2014 में Michigan State University में रिसर्चर्स ने पहला पूरी तरह से ट्रांसपैरेंट सोलर कॉन्सेन्ट्रेटर तैयार भी किया है, जो किसी ग्लास शीट या खिड़की को पूरी तरह से PV Cell में बदल पाएगा।

वर्ष 2020 तक US और यूरोप के वैज्ञानिकों ने 100 परसेंट ट्रांसपैरेंट सोलर ग्लास तैयार कर लिया, जो हमें इस परिकल्पना के और नजदीक लेकर आ जाता है। हमारे लिए यह टेक्नोलॉजी बड़े काम की है। आज के समय में लगभग हर स्थान ग्लास का उपयोग हो रहा है। बड़ी-बड़ी बिल्डिंग्स में तो पूरी की पूरी दीवार ही ग्लास की होती है, जिस पर इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है। इस तरह से कम बिजली से जुड़ी एक बड़ी परेशानी को दूर कर सकते हैं।

मात्र 13 हजार में मिल रहा है Motorola का नया स्मार्टफोन

आपके Browser में भी है एक ऐसा चोर जो चुरा लेता है आपका सारा डाटा

बड़ा ही आसान है Digilocker में नॉमिनी को जोड़ना, जानिए कैसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -