अब ASI भी बताएगा- हल्दीघाटी में नहीं हारे थे महाराणा प्रताप', हटाया जाएगा पुराना शिलापट्ट
अब ASI भी बताएगा- हल्दीघाटी में नहीं हारे थे महाराणा प्रताप', हटाया जाएगा पुराना शिलापट्ट
Share:

जयपुर: राजस्थान सरकार के बाद अब भारत सरकार का पुरातत्व विभाग भी बताएगा कि हल्दीघाटी (HaldiGhati) की लड़ाई में महाराणा प्रताप, अकबर के खिलाफ हारे नहीं थे. हल्दीघाटी और राजसमंद के बादशाही बाग में भारतीय पुरातत्व विभाग की ओर से रक्ततलाई में लगाया गया शिलापट्ट हटा दिया जाएगा. इस शिलापट्ट में हल्दीघाटी की लड़िए में महाराणा प्रताप को पीछे हटना दर्शाया गया है. हालांकि इस शिलापट्ट में लिखे शब्दों को कुछ लोगों ने बदल दिया है. अब ASI इस शीलापट्ट को ही हटाने जा रहा है.

दरअसल, पिछली भाजपा सरकार ने स्कूलों के पाठ्यक्रमों में यह बदलाव किया था, जिसमें हल्दीघाटी के युद्ध में महाराणा प्रताप को जीता हुआ बताया गया था. उसके बाद से राजस्थान के राजपूत संगठन निरंतर यह मांग कर रहे थे कि भारतीय पुरातत्व विभाग (ASI) की ओर से हल्दीघाटी और रक्ततलाई में लगाए गए शिलापट्ट को हटाया जाए. इस शिलापट्ट पर लिखा हुआ है कि 1576 में अकबर और महाराणा प्रताप के बीच हुई हल्दीघाटी की लड़ाई में महाराणा को पीछे हटना पड़ा था.

बता दें कि जयपुर राजघराना के पूर्व सदस्य और राजसमंद लोकसभा सीट से सांसद दीया कुमारी इसके लिए केंद्र सरकार से निरंतर मांग कर रही थीं. इसके बाद संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा है कि इस दिशा में ASI को आदेश दे दिए गए हैं. ASI के जोधपुर रीज़न के प्रभारी अधीक्षक विपिन चंद्र नेगी ने कहा कि इस दिशा में जल्द ही कदम उठाया जाएगा.

बढ़ोतरी होने के बावजूद 7800 रुपये सस्ता है सोना, जानिए आज का भाव

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर लगी आग, जानिए आज का दाम

RBI ने मास्टरकार्ड को नए ग्राहक जोड़ने से किया प्रतिबंधित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -