कोरोना से लड़ने के लिए आई एक और वैक्सीन, 90% कारगर है Novavax, भारत में होगा उत्पादन
कोरोना से लड़ने के लिए आई एक और वैक्सीन, 90% कारगर है Novavax, भारत में होगा उत्पादन
Share:

वाशिंगटन: वैक्सीन निर्माता नोवावैक्स (Novavax) ने कहा है कि उसकी वैक्सीन कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ अत्याधिक कारगर है और यह वायरस के सभी वैरिएंट्स के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है. यह बात अमेरिका और मेक्सिको में किए गए बड़े और अंतिम चरण के ट्रायल में सामने आई है. 

कंपनी ने कहा है कि वैक्सीन कुल मिलाकर लगभग 90 फीसदी असरदार है और प्रारंभिक आंकड़ें बताते हैं कि यह सुरक्षित है. हालांकि अमेरिका में कोरोना रोधी टीकों की मांग में कमी आई है, किन्तु दुनिया भर में अधिक टीकों की आवश्यकता बनी हुई है. नोवावैक्स टीके को रखना और ले जाने आसान है और उम्मीद की जा रही है कि यह विकासशील देशों में वैक्सीन की सप्लाई को बढ़ाने में अहम किरदार निभाएगा.

बता दें कि भारत में वैक्‍सीन का प्रोडक्शन कर रही सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) नोवावैक्‍स की मैनुफैक्‍चरिंग की भी साझेदार होगी. नोवावैक्स ने कहा कि उसकी योजना सितंबर आखिर तक अमेरिका, यूरोप और अन्य जगहों पर टीके के इस्तेमाल के लिए स्वीकृति लेने की है और तब तक वह एक महीने में 10 करोड़ खुराकों का प्रोडक्शन करने में सक्षम होगी. नोवावैक्स के मुख्य कार्यपालक स्टेनली एर्क ने मीडिया से कहा, “ हमारी शुरूआती कई डोज़ निम्न और मध्य आय वाले देशों में जाएंगी.”

बढ़त पर बंद हुआ शेयर बाजार, बैंकिंग शेयरों में हुई वृद्धि

आमजन के लिए अच्छी खबर! सरकार दे रही है कमाई का बेहतरीन अवसर, जानिए किस तरह उठा सकेंगे लाभ

सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी, जानें क्या है चांदी का भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -