सावधान: सेल्फी लवर्स पर मंडरा रहा मौत का साया
सावधान: सेल्फी लवर्स पर मंडरा रहा मौत का साया
Share:

इनदिनों स्मार्टफोन्स का चलन जितनी तेजी से बढ़ रहा है उतनी ही तेजी से सेल्फी लवर्स की संख्या में भी ईजाद होते जा रहा है. स्मार्टफोन मेकर कंपनियां भी सेल्फी बेस्ड स्मार्टफोन पेश करने में जुटी हुई है. लेकिन आज हम आपको सेल्फी से जुडी एक ऐसी जानकारी देने जा रहे है जिसे जान, अगर आप भी सेल्फी के शौक़ीन है तो सेल्फी लेना कम जरूर कर देंगे. जी हां, दरअसल एक हालिया शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि अगर कोई दिनभर में तीन बार से अधिक सेल्फी लेता है तो वो शख्स एक बीमारी या संक्रमण का शिकार हो चूका है. लंदन की नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी की इस शोध में कहा गया है कि इस प्रकार की बिमारी को 'सेल्फाइटिस' नाम से जाना जाता है.

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ मेंटल हेल्थ ऐंड अडिक्शन में प्रकाशित हुई इस रिसर्च रिपोर्ट में कहा गया है कि इस शोध में 400 लोगों के साथ 200 लोगों के फोकस ग्रुप को शामिल किया गया. इस रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि सेल्फी के चक्कर में सस्बे ज्यादा जान जाने वाले मुल्कों में भारत का नंबर पहले स्थान पर आता है. वहीं दुनियाभर में मार्च 2014 से सितंबर 2016 के बीच सेल्फी के दौरान हुई कुल 127 मौतों में अकेले 76 मौतें भारत में ही हुई हैं. 

इस रिसर्च रिपोर्ट में कहा गया है कि, दिन में 3 सेल्फी लेने की आदत का होना सेल्फाइटिस संक्रमण के अंतर्गत आता है. जो लोग दिन में कभी भी अपनी सेल्फी सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए उतारू रहते है वे रोजाना 6 फोटोज जरूर अपलोड करते हैं. वहीं रिसचर्स का कहना है कि, 'सेल्फाइटिस संक्रमण से ग्रसित लोग अपना आत्मविश्वास ठीक करने, यादें संजोने तथा दूसरों से आगे रहने के लिए बार-बार सेल्फी लेते हैं.' 

 

गूगल का नया फीचर चुटकियों में करेगा आपके ये काम

अपने पोस्टपेड यूजर्स के लिए BSNL लाया धमाकेदार ऑफर

पिछले साल एप्पल ने बेंच डाली 1.8 करोड़ घड़ियाँ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -