छात्र संघ चुनाव में भी जरुरी होगा नोटा का ऑप्शन
छात्र संघ चुनाव में भी जरुरी होगा नोटा का ऑप्शन
Share:

भोपाल : अब अन्य चुनावों की ही तरह यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में होने वाले छात्र संघ चुनाव में बैलेट कागजात और इल्केट्रॉनिक मशीन में नोटा का ऑप्शन चुनने का मौका मिलेगा यानि कोई भी नहीं। इस संबंध में सभी कुलपतियों को पत्र भेज दिया गया है। इस आदेश के अगले छात्र संघ चुनाव से लागू करने के लिए यूजीसी भी चुनाव आयोग की दिशा में काम कर रहा है।

नोटा की शुरुआत तीन साल पहले चुनाव आयोग द्वारा विधानसभा और आम चुनाव में की गई थी। यूजीसी के सचिव जसपाल सिंह संधू द्वारा भेजे गए पत्र में कहा गया है कि आयोग को छात्र यूनियन की ओर से मतदान प्रक्रिया में नोटा का विकल्प शामिल करने की मांग की गई है। सभी यूनिवर्सिटीज को निष्पक्ष व स्वतंत्र चुनाव कराने के लिए ईवीएम व बैलेट कागजों में नोटा को शामिल करना होगा।

मध्य प्रदेश में बीते तीन वर्षो से कोई छात्र संघ चुनाव नहीं हुआ है और इस साल भी इसकी कोई संभावना नहीं बनती दिख रही है। उच्च शिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होने भी कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया। उन्होने कहा कि शपथ लेने के दौरान ही मैंने स्पष्ट कर दिया था कि मैं इस मामले में कुछ नहीं बोलूंगा क्यों कि ये नीति से संबंधित मामला है। इस मामले में राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री संजय पाठक का कहना है कि छात्र संघ के चुनाव तो होने चाहिए, लेकिन किसी छात्र के जीवन की कीमत पर नहीं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -