गंदे हाथो से ना छुए आँखों को

गंदे हाथो से ना छुए आँखों को

कुछ लोग तो आंखों के लिए गुलाब जल, आई ड्रॉप, आई मेकअप आदि का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं इन चीजों से आंखों पर बुरा असर पड़ सकता है. आइए ऐसी ही कुछ चीजों की जानकारी लेते हैं जो आंखों में लगाने से बचना चाहिए.

1-आंखों में किसी तरह की समस्या होने पर हम केमिस्ट से आई ड्रॉप खरीद कर आंखों में डाल लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आई ड्रॉप के गलत या ज्यादा इस्तेमाल आपकी आंखों के लिए नुकसानदेह हो सकता है. डॉक्टर की सलाह बिना कभी भी आई ड्रॉप ना खरीदें.

2-आजकल जितना जरुरी मेकअप लगाना है उतना ही जरुरी मेकअप उतारना भी हो गया है . महिलाएं आंखों के मेकअप को साफ करने के लिए कॉटन बड्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि आई मेकअप रिमूव करने के लिए कॉटन बड्स का इस्तेमाल आंखों को चोटिल कर सकता है. इसलिए सॉफ्ट टिश्यु पेपर का इस्तेमाल करें. 

3-कई लोग बार-बार उंगलियों से आंखों पर खुजली करते रहते हैं. गंदी उंगलियों से मलने से आंखों में खुजली और लाली आ सकती है. आंखों में प्रॉब्लम की एक वजह आंखों में गंदगी जाना और गंदे हाथों से आंखों को मलना भी हो सकता है. इसलिए किसी भी तरह की एलर्जी से बचने के लिए आंखों को गंदी उंगलियों से मलने से बचना चाहिए.  

क्या आपने पी है कभी केले की चाय