स्वराज इंडिया के 24 प्रत्याशियों का नामांकन तकनीकी कारणों से रद्द
स्वराज इंडिया के 24 प्रत्याशियों का नामांकन तकनीकी कारणों से रद्द
Share:

नई दिल्ली : दिल्ली के MCD के चुनाव में स्वराज इंडिया के 24 प्रत्याशियों का नामांकन तकनीकी कारणों से रद्द कर दिए गए हैं. इन प्रत्याशियों में 13 महिलाएं भी हैं. इस घटना से स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव को बड़ा झटका लगा है. हालाँकि उन्होंने इसकी शिकायत दिल्ली चुनाव आयुक्त से मिलकर की, लेकिन शाम तक समाधान नहीं हुआ था. बताया जा रहा है कि अजीबोगरीब कारणों से नामांकन रद्द किये गए हैं. इसकी बानगी देखिये.

एक महिला प्रत्याशी ने महिला व पुरुष बताने के लिए बने एक कॉलम में टिक नहीं किया. एक प्रत्याशी का नामांकन इसलिए रद्द किया गया क्योंकि उसने सभी जगह हस्ताक्षर किए लेकिन एक जगह छोड़ दिया. दो का इसलिए रद्द हुआ, क्योंकि अपने दस प्रस्तावक के हस्ताक्षरों में से एक का हस्ताक्षर नहीं लिया. कुछ प्रत्याशियों का नामांकन इसलिए रद्द किया क्योंकि वह अपने दस प्रस्तावकों को साथ लेकर गए थे ताकि आरओ (रिटर्निग आफिसर) के सामने हस्ताक्षर करवाएं, लेकिन उन्हें घुसने नहीं दिया गया और इसलिए उनका नामांकन निरस्त कर दिया गया.

उल्लेखनीय है कि स्वराज इंडिया पार्टी को चुनाव लड़ने के लिए समान चुनाव चिह्न नहीं मिला है. इसलिए चुनाव मैदान में उतरे प्रत्याशियों ने एक निर्दलीय की तरह नामांकन पत्र दाखिल किया था. गुरूवार को उक्त सभी प्रत्याशियों ने स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव के नेतृत्व में शिकायत लेकर दिल्ली के चुनाव आयुक्त एसके श्रीवास्तव से मुलाक़ात की.

योगेंद्र यादव इसे चुनाव व्यवस्था का मखौल बताया, खासकर के तब जब कि भाजपा और आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार की ऐसी ही कमियों को आंखों के सामने ठीक किया जा रहा था, लेकिन स्वराज इंडिया उम्मीदवार के साथ नहीं किया गया. भेदभाव को तत्थ्यों के साथ बताया गया. आखिर काफी जद्दोजहद के बाद दिल्ली चुनाव आयोग ने सभी रिटर्निंग ऑफिसर को निर्देश दिया कि वह अपने पुराने फैसले, जिसके आधार पर उन्होंने स्वराज इंडिया के प्रत्याशियों का नामांकन रद किया गया था, उसकी आज की तारीख में समीक्षा करें, लेकिन देर शाम तक इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई.

यह भी देखें

MCD चुनाव से पहले शुंगलू कमेटी की रिपोर्ट ने बढ़ाई केजरीवाल की मुश्किलें

BJP के 4 प्रत्याशियों के नामांकन रद्द

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -