पेटेंट उल्‍लंघन मामले में नोकिया ने किया एप्पल पर मुकदमा
पेटेंट उल्‍लंघन मामले में नोकिया ने किया एप्पल पर मुकदमा
Share:

हाल में मिली जानकारी में पता चला है कि नोकिया कॉरपोरेशन ने मशहूर आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल पर पेटेंट उल्‍लंघन मामले में मुकदमा कर दिया है. जिसमे नोकिया ने जर्मनी और अमेरिका की डिस्ट्रिक्‍ट अदालतों में मुकदमा दर्ज कराकर एप्पल कंपनी पर आरोप लगाया है कि एप्पल ने डिस्‍प्‍ले, यूजर इंटरफेस, सॉफ्टवेयर, एंटेना, चिपसेट और वीडियो कोडिंग पेटेंट की नकल की है. इस मुकदमे में नोकिया ने एप्पल द्वारा 32 टेक्‍नोलॉजी पेटेंट्स का दुरुपयोग करना बताया है. 

नोकिया कॉरपोरेशन ने इस बारे में कहा है कि एप्पल साल 2011 से ही उसके कई टेक्‍नोलॉजी पेटेंट्स का उपयोग कर रहा है. इसके लिए उसके द्वारा लाइसेंस लिया गया है. कंपनी ने एप्पल को बाकी पेटेंट्स का उपयोग करने का अधिकार देने का ऑफर दिया था, लेकिन एप्पल ने ऐसा नहीं किया. आपको बता दे कि इससे पहले भी सैमसंग और एप्पल के बिच पेटेंट चोरी को लेकर मुकदमा हो चूका है. 

इस बारे में एप्पल कॉरपोरेशन के प्रवक्त्ता ने कहा है कि एप्पल कंपनी हमेशा नियत फीस चुकाने के बाद ही दूसरी कंपनियों की पेटेंट टेक्‍नोलॉजी का इस्तेमाल करती है.  नोकिया के साथ भी इसी प्रकार की डील हुई थी, लेकिन वो गलत तरीके से पैसा उगाने के लिए पेटेंट तकनीक के उल्‍लंघन का आरोप लगा रही है. 

इस लड़ाई को पेटेंट वार भी कहा जा सकता है. इसकी शुरुआत 5 साल पहले हुई थी, जब एप्पल ने सैमसंग पर पेटेंट उल्‍लंघन का मुकदमा दर्ज करवाया था.

नोकिया डी1सी के साथ आ सकता है फ्लैगशिप एंड्रॉयड स्मार्टफोन, तस्वीरे...

एप्पल का अगला आईफोन हो सकता है ड्यूल सिम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -