दिसंबर में शुरू हो जाएगी नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच पहली मेट्रो
दिसंबर में शुरू हो जाएगी नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच पहली मेट्रो
Share:

नोएडा : एक अच्छी खबर यह है कि नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच पहली मेट्रो ट्रेन इस वर्ष के अंत तक यानी दिसंबर 2017 तक चलनी शुरू हो जाएगी. खास बात यह है कि यह परियोजना अपने निर्धारित समय से तीन माह पहले पूरी हो रही है. 29.7 किलोमीटर लंबे मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण कार्य अब अपनी समाप्ति की ओर है.डीएमआरसी के अनुसार यह भारत का अब तक सबसे तेज मेट्रो प्रॉजेक्ट है.

इस बारे में डीएमआरसी प्रमुख मंगू सिंह ने बताया कि इस लाइन का नाम अक्वा लाइन है जो एक और मापदंड स्थापित करने जा रही है. अक्वा लाइन मेट्रो, देश की सबसे किफायती मेट्रो होगी. मेट्रो के अधिकारियों का कहना है किआरम्भ में मेट्रो पर आने वाले खर्च को 200 करोड़ रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से  आकलन किया  गया था लेकिन हकीकत में इस प्रॉजेक्ट का खर्च महज 150 करोड़ रुपये प्रति किलोमीटर से भी कम आया. इस प्रॉजेक्ट से दिल्ली मेट्रो के फेज 3 की तुलना करें तो उसका खर्च 552 करोड़ रुपये प्रति किलोमीटर है.

उल्लेखनीय है कि गुरुवार को एक विशेष समारोह में डीएमआरसी प्रमुख मंगू सिंह को एक अनोखे रेकॉर्ड के लिए लिम्बा बुक ऑफ रिकॉर्ड्स की तरफ से प्रमाण पत्र प्रदान किया गया. यह रेकॉर्ड था मेट्रो लाइन के निर्माण के दौरान एक महीने में सबसे ज्यादा यू शेप गार्टर रखने का. दरअसल, अक्वा लाइन के निर्माण के दौरान मेट्रो का पुल बनाने के लिए मई 2016 में 200 यू शेप गार्टर रखे गए जो अपने आप में एक अनोखा रेकॉर्ड है.

 यह भी पढ़ें 

अब रिफंड नहीं होंगे दिल्ली मेट्रो स्मार्ट कार्ड के पैसे

जयपुर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड में आई वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -