UP सरकार का बड़ा आदेश, मदरसे में पढ़ने वाले छात्रों को अब नहीं मिलेगी स्कॉलरशिप

लखनऊ: केंद्र सरकार ने मदरसा छात्रों को लेकर बड़ा आदेश जारी किया है। जी दरअसल सरकार ने उत्तर प्रदेश के मदरसों में पढ़ने वाले 1 से 8वीं तक के स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप देने से इनकार कर दिया है। जी हाँ, आप सभी को बता दें कि बीते साल मदरसों में पढ़ने वाले 8वीं कक्षा तक के लगभग 6 लाख स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप मिली थी। हालाँकि फिलहाल छात्रों को स्कॉलरशिप ना देने की वजह के बारे में बात करें तो ऐसी खबर है कि मुफ्त और लाजमी बाल शिक्षा का अधिकार के तहत कक्षा 1 से लेकर 8वीं तक की पढ़ाई मुफ्त कर दी गई है, इस वजह से स्कॉलरशिप देने की कोई वजह नहीं बनती है।

अचानक फूट-फूटकर रोने लगे आजम खान, बोले- 'मुझे मार दो गोली, मुझे हिंदुस्तान से निकाला जाए'

सामने आने वाली मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कक्षा 1 से लेकर 5वीं तक के स्टूडेंट्स को हर साल 1 हजार रुपये स्कॉलरशिप के तौर पर मिलते थे और इससे आगे की कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्रों को अलग-अलग रकम दी जाती थी। हालाँकि अब नए नियम के तहत यह रकम नहीं दी जाएगी। जी दरअसल माइनॉरिटी डिपार्टमेंट (Minority Department) की तरफ से जारी किए गए आदेश को देखे तो इसके मुताबिक शिक्षा के अधिकार के तहत कक्षा 1 से 8वीं तक की पढ़ाई मुफ्त है। जी हाँ और इसके अलावा बाकी जरूरी चीजें भी मुफ्त दी जाती हैं, इसलिए ऐसे छात्रों को स्कॉलरशिप देने की वजह नहीं बनती।

ऐसे में अब केवल 9वीं और 10वीं के स्टूडेंट्स को ही स्कॉलरशिप दी जाएगी। आपको बता दें कि डिपार्टमेंट की तरफ से 15 नवंबर तक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन मांगे गए थे। जी हाँ और संस्थानों की तरफ से आवेदन दिए जाने के बाद अचानक प्रक्रिया को रोक दिया गया और इसलिए अब सिर्फ 9वीं व 10वीं के छात्रों के लिए स्कॉलरशिप को जारी रखा जाएगा।

'वंदे मातरम गाने की कोई जरूरत नहीं।।', बोलकर बुरे फंसे कांग्रेस नेता सिद्धारमैया

10 महीने की मासूम पर गिरा गर्म पानी, हो गई मौत

OnePlus लेकर आ रहा है अब तक का धांसू फ़ोन, जानिए क्या है इसकी खासियत

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -