14 सितंबर से शुरू होगा संसद का मानसून सत्र, कोविड-19 के कारण हुआ यह बदलाव
14 सितंबर से शुरू होगा संसद का मानसून सत्र, कोविड-19 के कारण हुआ यह बदलाव
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते हुए संकट को देखते हुए लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही में कुछ बदलाव हो चुके हैं. जी दरअसल हुए इन बदलावों के मुताबिक़ मानसून सत्र में प्रश्नकाल नहीं होने वाला है लेकिन हाँ शून्य काल रहने वाला है. आपको बता दें कि संसद का मानसून सत्र आने वाले 14 सितंबर से आरम्भ होगा. वहीँ लोक सभा पहले दिन सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक बैठने वाली है. उसके बाद बाकी दिन दोपहर तीन बजे से शाम सात बजे तक ही बैठक होने के बारे में कहा गया है. इस दौरान प्राइवेट मेंबर बिजनेस नहीं होगा. ठीक इसी तरह राज्य सभा को लेकर भी खबर है.

जी दरअसल राज्य सभा पहले दिन यानी 14 सितंबर को दोपहर तीन बजे से शाम सात बजे तक बैठने वाली है लेकिन बाकी दिन सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक ही बैठेगी. वहीँ इन सभी से परे शनिवार और रविवार को छुट्टी भी नहीं होगी. मिली जानकारी के अनुसार 14 सितंबर से एक अक्टूबर तक कुल 18 बैठकें होंगी. वैसे आपको यह भी बता दें कि, 'संसद के मानसून सत्र से पहले राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने सांसदों के स्वास्थ्य की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए (ICMR) के महानिदेशक और केंद्रीय गृह, स्वास्थ्य तथा अनुसंधान विभागों के सचिवों संग बैठक की थी. वहीँ नायडू ने इस दौरान कई मुद्दे पर बात की.

इसके अलावा राज्यसभा सदस्यों की स्वास्थ्य सुरक्षा तथा निर्बाध यात्रा को लेकर स्पष्टीकरण की भी मांग की. जी दरअसल कोविड-19 दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए दोनों सदन की अलग-अलग बैठक होने के बारे में फैसला लिया गया है. इस बारे में अधिकारियों का कहना है कि, 'कोविड-19 महामारी के मद्देनजर इस बार आयोजित होने वाले सत्र के लिए कई तैयारियां पहली बार की जा रही हैं. जैसे कि सभी सासंदों की जांच की जाएगी और सामाजिक दूरी के नियमों के अनुपालन में लोकसभा और राज्यसभा की बैठकें अलग-अलग होंगी. ताकि सभी चैंबरों और गैलरी का इस्तेमाल सदस्यों के बैठने के लिए किया जा सके. '

Skoda ने लॉन्च की Enyaq iV इलेक्ट्रिक SUV, एक चार्ज पर देगी इतने किमी की रेंज

देश में आज लॉन्च होगी Oppo F17 सीरीज, इस तरह देख सकते हैं लाइव स्ट्रीम

तापसी, हिना के बाद रिया के सपोर्ट में आईं विद्या बालन, कहा- 'वो निर्दोष...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -