'कोई बात नहीं, जमानत पर बाहर आ जाऊंगा..', दलित लड़की को नेपाल में बेचने जा रहा था समीर आलम, बॉर्डर पर SSB ने दबोचा
'कोई बात नहीं, जमानत पर बाहर आ जाऊंगा..', दलित लड़की को नेपाल में बेचने जा रहा था समीर आलम, बॉर्डर पर SSB ने दबोचा
Share:

पटना: बिहार के पूर्वी चंपारण से 'लव जिहाद' का एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है, जहां का तौर-तरीका 'द केरल स्टोरी' फिल्म में दिखाए गए तरीके से मिलता-जुलता है। रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार (20 अप्रैल 2024) को सशस्त्र सीमा बल (SSB) ने समीर आलम नाम के एक विवाहित व्यक्ति को गिरफ्तार किया, जिसके साथ एक नाबालिग हिंदू लड़की भी थी, जो दलित समुदाय से थी।

26 वर्षीय समीर आलम पर नाबालिग लड़की से गलत तरीके से शादी करने और बाद में उसे अपने साथ नेपाल ले जाने का लालच देने का आरोप है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, समीर पर पहले भी गैर-मुस्लिम लड़कियों को इस्लाम कबूल कराने के बाद बेचने का आरोप लग चुका है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बिहार के नरकटियागंज की रहने वाली 17 वर्षीय दलित लड़की अक्सर अपनी दोस्त सलमा खातून के घर जाती थी। एक दिन वह सलमा के साथ एक शादी समारोह में शामिल हुई, जहां उसकी मुलाकात समीर आलम से हुई। समीर ने लड़की से लगातार बातचीत करने की कोशिश की, लेकिन उसने इनकार कर दिया। उसके मना करने के बावजूद समीर उसका पीछा करता रहा। जब लड़की स्कूल जाती थी, तो वह अक्सर उससे संपर्क करने का प्रयास करता था।

कुछ दिन बाद पीड़िता की समीर से बातचीत होने लगी। हालाँकि, समीर ने यह खुलासा नहीं किया कि वह मुस्लिम है। महज दो महीने पहले शुरू हुई उनकी बातचीत में समीर लड़की को अपने घर ले जाने की जिद करने लगा। पहले तो उसने मना कर दिया, लेकिन बाद में जल्दी लौटने की शर्त पर मान गयी। पीड़िता जब स्कूल के लिए निकली तो सीधे समीर के घर पहुंची। आरोप है कि वहां कई महिलाएं मौजूद थीं और उनकी मौजूदगी में समीर ने पीड़िता के माथे पर हिंदू रीति-रिवाज से शादी का प्रतीक सिन्दूर लगाने की कोशिश की। 

पीड़िता ने पुलिस को बताया कि उसे जल्द ही एहसास हो गया कि वह फंस गई है। शादी के बाद, समीर ने उसे अपने घर में कैद कर लिया और बाहर जाने पर रोक लगा दी। जब पीड़िता ने दो बार भागने का प्रयास किया, तो उसे पकड़ लिया गया। उसका फोन भी जब्त कर लिया गया। एक मौके पर जब पीड़िता ने समीर के फोन से छुपकर अपने घर फोन करने की कोशिश की तो उसे बहुत मार पड़ी। इस बीच समीर ने लड़की को नेपाल में बेचने की साजिश रचनी शुरू कर दी थी।  अपनी योजना को अंजाम देने के लिए उसने उसे एक दिन रक्सौल बाजार ले जाने की पेशकश की। 

समीर आलम लड़की को नेपाल सीमा की ओर ले जा रहा था, तभी सीमा पर तैनात SSB की 47वीं बटालियन के इंस्पेक्टर मनोज कुमार शर्मा की नजर उन पर पड़ी। संदेह होने पर उसने समीर से पूछताछ की। समीर के बोलने के तरीके से उसका शक और बढ़ गया। जब उसने लड़की से बात की तो वह चुप रही और कुछ नहीं बताया। बाद में इंस्पेक्टर मनोज शर्मा समीर और पीड़िता को थाने ले आये। बाद में उन्हें समीर के मोबाइल से कई आपत्तिजनक वीडियो और तस्वीरें मिलीं। जांच में यह भी पता चला कि बेतिया के मूल निवासी और मोहम्मद गुड्डु मियां के बेटे समीर आलम पर 11 मई 2022 को दलित समुदाय की एक नाबालिग लड़की की तस्करी का आरोप लगाया गया था।

इसके बाद उसके खिलाफ प्रतापगढ़ में धारा 363, 366, 376, 370, पॉक्सो एक्ट 03 (2) और एसटी, एससी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, समीर पहले से शादीशुदा है और एक बच्चे का बाप है। आगे पूछताछ करने पर, समीर आलम ने कबूल किया कि वह नाबालिग लड़की को अपने साथ नेपाल ले जाकर वहां बेचने का इरादा रखता था। दलित लड़की की तस्करी के आरोप में दोबारा जेल जाने के सवाल पर समीर आलम ने पुलिस से कहा कि, ''कोई बात नहीं, मैं दोबारा जेल जाऊंगा, फिर जमानत पर बाहर आऊंगा।''

आखिरकार जब राज खुला तो नाबालिग पीड़िता ने भी पुलिस और SSB के सामने समीर आलम की धोखाधड़ी का पर्दाफाश कर दिया। इसके बाद रक्सौल के एक सामाजिक कार्यकर्ता रंजीत सिंह ने समीर आलम के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। इस शिकायत के आधार पर, समीर आलम पर आईपीसी की धारा 363, 366, 376 और 370 और POCSO अधिनियम के साथ-साथ SC/ST अधिनियम और बाल विवाह अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। पीड़ित परिवार को सूचना दे दी गई है।  पुलिस मामले की सक्रियता से जांच कर रही है। 

'PoK के लोग खुद भारत के साथ रहने की मांग करेंगे..', राजनाथ सिंह ने बताया कारण

जम्मू-कश्मीर: आतंकवाद फंडिंग के मामले में NIA ने श्रीनगर में 9 ठिकानों पर छापा मारा, कांस्टेबल सैफ-उद-दीन गिरफ्तार

मध्य पूर्व में नहीं थम रही तकरार, अब इराक ने सीरिया पर किया प्रहार, दागे 5 रॉकेट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -