अलग-थलग हो गया है पाकिस्तान, कहीं से नहीं मिलेगी सैन्य मदद!
अलग-थलग हो गया है पाकिस्तान, कहीं से नहीं मिलेगी सैन्य मदद!
Share:

वाशिंगटन : पाकिस्तान जिस तरह से भारत के खिलाफ आतंकी गतिविधियों को बढ़ाने में लगा है तो दूसरी ओर भारत विश्व स्तर पर पाकिस्तान को आतंक समर्थित देश साबित करने में लगा है। भारत ने पाकिस्तान को विश्व समुदाय में अलग थलग करने का प्रयास भी किया। जिसके बाद पाकिस्तान द्वारा किए जाने वाले आतंक के समर्थन को लगभग सभी देशों ने हतोत्साहित किया है और इसकी आलोचना की है। अमेरिकी थिंक टैंक ने भी भारत की सराहना करते हुए यह बात मानी है कि भारत ने पाकिस्तान को विश्व मे अलग-थलग कर दिया है।

इस मामले में स्टिम्सन सेंटर की रिपोर्ट सामने आई है जिसमें कहा गया है कि शायद पाकिस्तान लंबे समय तक वैश्विक बाजार में अत्याधुनिक हथियार प्रणाली तक पहुंचने में सक्षम नहीं हो पाएगा। इस रिपोर्ट में यह बात भी शामिल है कि पाकिस्तान केवल चीन के सैन्य सहयोग पर निर्भर है। पाकिस्तान आर्थिक तौर पर भी अक्षम है। ऐसे में वह भारत की तुलना में अधिक रक्षा व्यय करेगा इस बात की संभावनाऐं भी कम हैं।

इसे लेकर मिलिट्री बजट्स इन इंडिया एंड पाकिस्तान - ट्रैजेक्टरीज़, प्रायोरिटीज़ एंड रिस्क्स शीर्षक वाली रिपोर्ट में इस बातका उल्लेख किया गया कि देश की खरीदारी बढ़ती क्षमता और बढ़ते भू राजनीतिक प्रभाव के चलते उच्च प्रौद्योगिकी पाकिस्तान की पहुंच से बाहर है। यदि रूस की ओर ध्यान दें तो रूस भारत का मित्र है ऐसे में वह पाकिस्तान की सहायता नहीं करेगा तो दूसरी और अमेरिका ने भी पाकिस्तान द्वारा आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई न करने पर उसकी सैन्य सहायता कम कर दी है ऐसे में उसकी परेशानी बढ़ गई है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -