'न हाथ मिले, न मुस्कुराहट...', जिनपिंग सामने थे फिर भी PM मोदी ने दिखाई दूरी

'न हाथ मिले, न मुस्कुराहट...', जिनपिंग सामने थे फिर भी PM मोदी ने दिखाई दूरी
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग जब शंघाई सहयोग संगठन के मंच पर नजर आए तो दूरिया भी साफ दिखाई दी। दोनों नेताओं न तो हाथ मिलाया और न ही चेहरे पर कोई मुस्कान थी। उज्बेकिस्तान के समरकंद में आयोजित समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के राष्ट्रपति से उचित दूरी बनाते हुए नजर आए। गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच 2020 में हुई झड़प के पश्चात् यह पहला अवसर था, जब दोनों नेता एक मंच पर आमने-सामने थे। किन्तु यह नजदीकी भी दिलों की दूरियां शायद नहीं मिटा पाई तथा दोनों नेता औपचारिक मुलाकात से भी बचते नजर आए। 

भारत और चीन के बीच लंबे समय से सीमा पर तनाव चला आ रहा है तथा इसका स्पष्ट प्रभाव एससीओ के मंच पर भी नजर आया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बृहस्पतिवार को ही शंघाई समिट में पहुंचना था, किन्तु वह डिनर पर नहीं पहुंचे। वह शुक्रवार को समिट से ठीक पहले ही पहुंचे। सालाना समिट के मंच पर प्रधानमंत्री मोदी एवं शी जिनपिंग अगल-बगल ही खड़े नजर आए, किन्तु दोनों ने हाथ तक नहीं मिलाए तथा न ही मुस्कुराए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अतिरिक्त रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ समेत कई देशों के नेता इस समिट में भाग ले रहे हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस समिट के चलते पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ से भी मुलाकात नहीं की है। भारत की इस रणनीति को पाकिस्तान को एक जवाब माना जा रहा है, जिस पर आतंकवाद को बढ़ावा देने के आरोप लगते रहे हैं। पाकिस्तान ने हाल ही में भारत से कारोबारी संबंधों को बहाल करने के संकेत दिए थे। किन्तु भारत की तरफ से इस पर कोई सकारात्मक जवाब नहीं दिया गया था। गौरतलब है कि चीन के अतिरिक्त पाकिस्तान से भी भारत का आतंकवाद, सीमा विवाद सहित कई मुद्दों पर टकराव रहा है।

SCO समिट में रूस ने दिखाई पाक से नजदीकी, भारत की चिंताएं बढ़ीं

NIA कोर्ट ने सिमी के 4 आतंकियों को सुनाई उमकैद की सजा

इस गुजराती नाटक में नजर आ चुके है PM मोदी, देखकर नहीं होगा यकीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -