भारतीय रिवाजों में कुछ ऐसा होता है No Diet Day
भारतीय रिवाजों में कुछ ऐसा होता है No Diet Day
Share:

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें, आज नो डाइट डे है. यानि आप  जी भर खाएं. आपको खबर दे दें, भारतीय पंरपरा में नो डाइट डे की परंपरा पुराने समय से चली आ रही है, जिसे हम व्रत या उपवास कहते हैं. इस पर प्रधान वैज्ञानिक का कहना है कि ज्यादातर उपवास अपनी धार्मिक पंरपराओं को निभाने के लिए करते हैं. आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. कुछ लोग अपने वजन को कुछ कम करने के लिए व्रत करते हैं. यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसका सबसे बड़ा फायदा तनाव जैसी बीमारी को दूर करने के लिए किया जाता है. 

ये भी माना जाता है कि व्रत रखने से तनाव जैसी बीमारी से छुटकारा पाया जाता है. याद रहे कि जब भी उपवास करें लिक्विड और फल या गर्मियों में जरूर लें. नो डाइट डे पर आपको बता देते है कुछ खास बातें-

पाचन तंत्र होता है मजबूत
हम पूरे सप्ताह भर जंक फूड या कुछ इतना हेवी फूड लेते है जिससें शरीर में भारीपन उतरता है. इसलिए सप्ताह में एक दिन उपवास रखना जरूरी होता है, इसे पाचन तंत्र मजबूत होता है. इतना ही नहीं इससे मन की एकाग्रता और उस पर हमारा कंट्रोल भी बढ़ता है.

ध्यान लगाने की शक्ति
उपवास करने का मतलब ध्यान लगाने से भी होता है. ध्यान करने से मस्तिष्क स्वस्थ्य रहता है. वहीं ध्यान करने से दिमाग को शांति मिलती है. यह आत्मिक गहराई लेगा और उन्हें वह आत्मिक ताकत देगा, जिसकी उन्हें बहुत जरूरत है. साथ ही तनाव खत्म होगा.

चेहरे के अनचाहे बालों को दूर करने के लिए अपनाएं घरेलु तरीके

साबुन से बेहतर है सैनिटाइजर, जानिए इसके मिथक और हकीकत

नाईट ड्राइविंग करते हैं तो हो जाएं अलर्ट, रखें इन बातों का ख्याल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -