व्यापार से राजनीति तक नितिन पटेल ने छोड़ी अपनी छाप !
व्यापार से राजनीति तक नितिन पटेल ने छोड़ी अपनी छाप !
Share:

आखिरकार वह समय आ ही गया जब गुजरात राज्य को एक योग्य जननायक मिल गया। आनंदीबेन पटेल के तौर पर गुजरात को एक सशक्त महिला नेतृत्व मिला जिसने प्रधानमंत्री के पद पर आसीन हुए नरेंद्र मोदी के प्रभाव से भरे गुजरात को एक संबल दिया तो अब नितिन पटेल वाइब्रेंट गुजरात की रफ्तार को आगे बढ़ाते हुए गुजरात को विकास के नए पायदान पर ले जाऐंगे। 

भाजपा की राष्ट्रवादी विचारधारा के कारण नितिन पटेल द्वारा किए गए कार्यों का अलग ही प्रभाव हुआ है। नितिन पटेल वर्तमान में गुजरात के स्वास्थ्‍य मंत्री हैं उनका उत्तरी गुजरात में जनाधार हैं पटेल समाज में उनकी अच्छी पकड़ है, पटेल आदोलन के दौरान उन्होंने सरकार की ओर से बातचीत में अहम भूमिका निभाई। पटेल समुदाय में अच्छा प्रभुत्व होने के कारण पटेल भी उन्हें मानते हैं। उनकी छवि जमीन से जुड़े नेता की है और नितिन पटेल पीएम नरेंद्र मोदी के करीबी भी हैं, नितिन पटेल कॉमर्स में ग्रेजुएट हैं और एक सफल व्यवसायी भी हैं इनका कारोबार कपास और तेल का है।

उद्योगपति होने के बाद भी वे राजनीति में महत्वपूर्ण भागीदारी निभाते हैं। पारिवारिक स्थिति नितिन पटेल पेशे से एक व्यवसायी हैं और उच्च वर्गीय परिवार से आते हैं। पाटीदार परिवार से आने के कारण उनका उत्तरी गुजरात में खासा दबदबा है कॉमर्स से ग्रेजुएट नितिन पटेल का कपास और तेल का उद्योग है। 22 जून 1956 को जन्में नितिन पटेल के परिवार में उनकी पत्नी और दो बच्चे हैं उनकी पत्नी का नाम सुलोचनाबेन पटेल और दोनों बच्चों का नाम जैमीन पटेल और सन्नी पटेल है उनकी पत्नी एक गृहिणी है। उनका पारिवारिक जीवन भी बहुत ही अच्छा है।

उनका व्यक्तित्व सादगी से भरा हुआ है। राजनीतिक करियर नितिन पटेल 1990 में पहली बार गुजरात विधानसभा के सदस्य बनें, उन्होंने अपने पैतृक स्थल मेहसाना से चुनाव जीता, उसके बाद लगातार वे जीतते गये, 1995 चुनाव में भी उन्होंने जीत दर्ज की और उसके बाद वे लगातार अब तक उसी क्षेत्र से विधायक हैं, राज्य सरकार ने उन्हें कई बार महत्वपूर्ण पदों पर रखा। इसके साथ ही वे पार्टी में भी विभिन्न पदों पर रहे। एक बार पार्टी विधायक दल के कोषाध्‍यक्ष भी रहे हैं। वे कृषि,लघु एवं मध्‍यम सिंचाईं योजनाओं के अध्‍यक्ष और सड़क एवं भवन निर्माण विभागों को भी अपनी सेवाएं दी हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -