निसान मोटर्स ने अपनी 12000 कारों को वापस बुलाया
निसान मोटर्स ने अपनी 12000 कारों को वापस बुलाया
Share:

नई दिल्ली : विश्व की बड़ी कार निर्माता कंपनी ‘निसान मोटर्स’ ने भारत में अपनी 12000 कारों को वापस मंगवा लिया है । वापस मँगवाई गई कारों में सेडान कार सनी और माइक्रा शामिल हैं । ये कारें इंजन स्विच तथा एयरबैग में खामी के कारण भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई अन्‍य देशों से भी वापिस बुलवाई गई है । यह जानकारी स्वयं कंपनी के प्रवक्ता द्वारा ही दी गई ।  

कंपनी के प्रवक्ता के मुताबिक उनकी कारों का यह रिकॉल केवल जून 2013 से मार्च 2015 के बीच बनी कारों के लिये किया गया है । पूरी दुनिया से इस प्रकार की खामियों वाली 2,70,000 कारें वापस मंगाई गई हैं । बात यह है कि, निसान ने अपनी कारों में जापान की ‘तकाता एयरबैग कंपनी’ के बनाए गये एयरबैग्‍स लगाये हैं । जब इन एयरबैग्‍स में खामी का पता चला तो कंपनी ने दुनिया भर से कारें वापस मंगाना शुरू किया ।

कंपनी के प्रवक्‍ता का कहना है, “निसान अपने उपभोक्‍ताओं की सुरक्षा, सेवा तथा संतुष्‍टी से किसी प्रकार का समझौता नहीं करती है, इसलिए इन खामियों का पता चलते ही उसे सुधारने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है । इसके अलावा इंजन स्विच को कंपनी के अधिकृत निसान रिटेलर्स के लिए बिना किसी चार्ज के सुधारा जायेगा ।“ गौरतलब है कि ‘तकाता एयरबैग कंपनी’ से निसान ही नहीं, बल्कि होंडा भी एयरबैग खरीदती है । यही कारण है कि मई महीने में होंडा को 2003 से 2007 के बीच बनी एकोर्ड, सीआरवी तथा सिविक कारों को सुधार के लिए वापिस बुलवाना पड़ा था ।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -