आज GST काउंसिल की बैठक का नेतृत्व करेंगे निर्मला सीतारमण, वैक्सीन पर घट सकता है टैक्स
आज GST काउंसिल की बैठक का नेतृत्व करेंगे निर्मला सीतारमण, वैक्सीन पर घट सकता है टैक्स
Share:

नई दिल्ली: आज GST काउंसिल की 44वीं बैठक बुलाई गई है. बैठक का नेतृत्व केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी और इसमें सभी राज्यों के वित्त मंत्री हिस्सा लेंगे. बैठक का एकमात्र एजेंडा काउंसिल के मंत्रिसमूह की उस रिपोर्ट पर विचार कर निर्णय लेने का है, जो कोरोना उपचार और संक्रमण की रोकथाम में काम आने वाले उपकरणों और टीके पर लगने वाले GST रेट के बारे में है.

इस मंत्रिसमूह का गठन गत माह की 28 तारीख़ को हुई पिछली GST काउंसिल की मीटिंग में किया गया था. मंत्रिसमूह ने 7 जून को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है जिस पर आज की बैठक में मंथन किया जाएगा. मंत्रिसमूह की सिफारिशें तो सार्वजनिक नहीं की गई हैं, किन्तु सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, मंत्रिसमूह ने वैक्सीन पर लगने वाले GST दर में किसी भी बदलाव की सिफारिश नहीं की है. यदि मंत्रिसमूह की ये सिफारिश मान ली जाती है तो वैक्सीन की क़ीमत में कमी होने की उम्मीद लगाए लोगों के लिए ये अच्छी ख़बर नहीं होगी.

इसके पीछे दो तर्क़ दिए गए हैं. पहला, वैक्सीन पर GST कम करने या ख़त्म करने का सीधा-सीधा लाभ लोगों को नहीं , बल्कि अस्पतालों को मिलेगा. दूसरे , वैक्सीन नीति में बदलाव की घोषणा के बाद अब 75 फ़ीसदी वैक्सीन केंद्र सरकार ख़रीदकर राज्य सरकारों को फ्री देगी. ऐसे में राज्य सरकारों पर कोई अतिरिक्त भार नहीं आएगा.

झटका! मात्र 12 दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आया भारी उछाल, जानिए आज क्या है भाव

वित्त मंत्री ने मंत्रालयों से पूंजीगत खर्च को बढ़ाने का किया आग्रह

FITCH का दावा- "भारतीय परिवार आम तौर पर 2025 में भोजन पर बजट...."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -