Share:
नाइजीरिया के नास्तिक को इस्लाम की निंदा करने के लिए 24 साल की कैद की सजा
नाइजीरिया के नास्तिक को इस्लाम की निंदा करने के लिए 24 साल की कैद की सजा

इस्लाम की निन्दा करने का दोषी पाए जाने के बाद, एक नाइजीरियाई नास्तिक को उत्तरी राज्य कानो में एक उच्च न्यायालय द्वारा 24 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी।

नाइजीरियाई मानवतावादी संघ के 37 वर्षीय अध्यक्ष मुबारक बाला ने सभी 18 आरोपों के लिए दोषी ठहराया और उदारता का अनुरोध किया। वह वर्ष 2020 से हिरासत में हैं।

बयान के अनुसार, बाला पर मुस्लिमों के एक समूह ने सोशल मीडिया पर इस्लाम के बारे में अपमानजनक बयान फैलाने का आरोप लगाया था।

कानो एक मुस्लिम बहुल शहर है। यह उत्तरी नाइजीरिया के लगभग एक दर्जन राज्यों में से एक है जहां इस्लामी और धर्मनिरपेक्ष कानून एक साथ रहते हैं। अगर बाला पर इस्लामिक अदालत में मुकदमा चलाया जाता तो उन्हें मौत की सजा हो सकती थी। उनकी हिरासत की संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार विशेषज्ञों और अंतरराष्ट्रीय अधिकार संगठनों द्वारा आलोचना की गई थी, जिन्होंने उनकी रिहाई के लिए अपील की थी।

2014 में बाला ने अपनी इस्लामी मान्यताओं को त्याग दिया। बाद में उन्हें रिहा होने से पहले एक मनोरोग सुविधा में लाया गया था, रिपोर्टों के अनुसार। 2020 में, उन्हें कडुना राज्य में गिरफ्तार कर लिया गया था और उनके गृह राज्य कानो में लाया गया था।

नाइजीरिया अफ्रीका का सबसे अधिक आबादी वाला देश है, और इसके अधिकांश निवासी, मुख्य रूप से मुस्लिम उत्तर और मुख्य रूप से ईसाई दक्षिण दोनों में, अत्यधिक धार्मिक हैं।

वैश्विक कोविड केसलोड 493.6 मिलियन से अधिक

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने आपातकाल नियम अध्यादेश वापस लिया

ईरान की आर्थिक अनसुलझी क्योंकि परमाणु वार्ता रुकी हुई है

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -