इंडियन मुजाहिद्दीन के आंतकी को एनआईए ने दिल्ली पहुंचते ही किया गिरफ्तार
इंडियन मुजाहिद्दीन के आंतकी को एनआईए ने दिल्ली पहुंचते ही किया गिरफ्तार
Share:

नई दिल्ली : इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से इंडियन मुजाहिद्दीन के एक शीर्ष आतंकी को गिरफ्तार किया गया है। अब्दुल वाहिद सिद्दीबापा को शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंचते ही अरेस्ट कर लिया गया। कहा जा रहा है कि राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी द्वार तड़के सुबूह की गई यह गिरफ्तारी पूर्वनियोजित थी।

उसे आतंकी संगटऩ के वितीय मामलों का सरगना बताया जा रहा है। बाद में एक अदालत ने उसे एक हफ्ते के लिए एनआईए की हिरासत में भेज दिया। एनआईए अधिकारियों ने सिद्दीबापा को दुबई से निर्वासित किए जाने की खबरों को खारिज किया है। वह आईएम के सह-संस्थापक यासीन भटकल का रिश्तेदार है।

एनआईए के महानिरीक्षक एस के सिंह ने बताया कि इस अभियान को बेहद सावधानीपूर्वक अंजाम दिया गया। उन्होने यह भी स्पष्ट किया कि वाहिुद को न तो प्रत्यर्पित करके लाया गया है और न ही निर्वासित करके। वाहिद पूर्व में परफ्यूम का कारोबार करता था और वो यूएई में रहता है।

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश राकेश पंडित ने सिद्दीबापा को सात दिनों के लिए एनआईए की हिरासत में भेज दिया। कर्नाटक के भटकल में मकदूम कॉलोनी का निवासी सिद्दीबापा, भारत में कई स्थानों पर आतंकवादी हमलों की साजिश में वांछित है। वाहिद दुबई में आईएम के लिए भर्ती का काम करता था।

एनआईए के सूत्रों के अनुसार, वो आईएम के सदस्यों को योजना बनाने, तैयारी कराने और आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की रणनीति और वितीय सहायता मुहैया कराने में मदद करता था। वाहिद के वकील ने एनआईए की दलीलों का विरोध करते हुए कहा कि वह ऐसे किसी भी सूचा में नहीं है, जिसमें वांछित अपराधियों के नाम होते है।

2013 में वाहिद के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया जा चुका है। वाहिद जुलाई 2006 के मुंबई सीरियल बम धमाके, 2008 के दिल्ली बम धमाके और बेंगलुरु के 2010 के चिन्नास्वामी स्टेडियम धमाके में शामिल था। उस पर आरोप है कि वह वेस्टर्न यूनियन मनी ट्रांसफर के माध्यम से पैसों का लेन-देन करता था। 2008 में इंडियन मुजाहिद्दीन पर कार्रवाई शुरू होने से पहले ही वह दुबई भाग गया था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -