समझौता एक्सप्रेस ब्लास्ट केस में आज आ सकता है बड़ा फैसला, 68 लोगों की हुई थी मौत
समझौता एक्सप्रेस ब्लास्ट केस में आज आ सकता है बड़ा फैसला, 68 लोगों की हुई थी मौत
Share:

चंडीगढ़: पानीपत के बहुचर्चित समझौता एक्सप्रेस धमाके मामले में पंचकुला की स्पेशल एनआईए कोर्ट आज सोमवार को फैसला दे सकती है। इस मामले में बहस होने के बाद अदालत ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। केस में 8 आरोपियों में से 1 की हत्या कर दी गई थी। वहीं 3 को पीओ घोषित कर दिया गया था। 11 मार्च को एनआईए कोर्ट समझौता ब्लास्ट केस के चार आरोपीयोंं स्वामी असीमानंद, लोकेश शर्मा, कमल चौहान और राजिंदर चौधरी पर बड़ा फैसला दे सकती है।

सैलरी 1 लाख रु से अधिक, योग्यता महज 10वीं पास

एनआईए के वकील पीके हांडा ने मीडिया से चर्चा करते हुए बताया है कि समझौता एक्सप्रेस धमाका मामले में एनआइए और बचाव पक्ष के मध्य फाइनल बहस पूरी हो चुकी है। इसके बाद अदालत ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। उन्होंने बताया है कि 26 जुलाई 2010 को यह  मामला NIA को सौंपा गया था। 26 जून 2011 को आरोपियों के विरुद्ध चार्जशीट दायर की गई थी। वकील पीके हांडा ने कहा है कि आरोपियों पर आईपीसी की धारा (120 B,read with 302) 120 बी षड्यंत्र रचने के साथ 302 यानि की हत्या, 307 हत्या की कोशिश करना और विस्फोटक पदार्थ, रेलवे को हुई क्षति को लेकर कई धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया हैं। अगर इन धाराओं के तहत आरोपी दोषी पाए जाते हैं तो कम से कम उन्हें आजीवन कारावास की सज़ा होगी।

2020 तक 100 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित करने का लक्ष्य : सुरेश प्रभु

एनआईए के वकील पीके हांडा ने कहा है कि एनआईए ने मामले में कुल 224 गवाहों का बयान दर्ज किया है, जबकि बचाव पक्ष ने कोई गवाह नहीं प्रस्तुत किया है। मात्र अपने दस्तावेज और कई जजमेंट्स की कॉपी ही अदालत के समक्ष प्रस्तुत की। इस मामले में अदालत की तरफ से पाकिस्तानी गवाहों को प्रस्तुत होने के लिए कई बार अवसर दिया गया। किन्तु वह एक बार भी अदालत में नहीं आए। वकील हांडा ने बताया है कि मामले में अब तक केवल आरोपी असीमानंद को ही ज़मानत दी गई है, जबकि बाकि तीनों आरोपी जेल में कैद हैं। बता दें कि भारत-पाकिस्तान के बीच हफ्ते में दो दिन चलने वाली समझौता एक्सप्रेस में 18 फरवरी 2007 में बम ब्लास्ट हुआ था, इसमें 68 लोगों की मौत हो गई है।

खबरें और भी:-

अपने बेटे की तस्वीर शेयर कर अनीता भाभी ने दी महिलाओं को महिला दिवस की बधाई

सप्ताह के आखिरी दिन थमी गिरावट सोने की कीमतों में आई तेजी

महिला दिवस के मौके पर पंजाब सरकार ने दिया यह ख़ास तोहफा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -