न्यूज़ट्रैक पर एक क्लिक में देखें दिनभर की बड़ी खबरें

May 16 2018 06:38 PM
न्यूज़ट्रैक पर एक क्लिक में देखें दिनभर की बड़ी खबरें

रमजान के दौरान कश्मीर में सैन्य ऑपरेशन बंद रहेंगे

केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर सरकार की उस मांग को मान लिया है जिसमे सीएम महबूबा मुफ्ती ने केंद्र से कहा था कि एक तरफ़ा युद्ध विराम की पहल के साथ सरकार रमजान माह में सैन्य गतिविधियां पर रोक लगा दे. इस पर सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए एलान किया है कि सेना के सभी आपरेशन के साथ साथ आपरेशन ऑल आउट भी रमजान माह में बंद रहेगा मगर आतंकी गतिविधियों को जवाब देने में किसी तरह की कोई कोताही नहीं बरती जाएगी. सरकार ने सेना को इस हेतु लिखित आदेश भी दे दिए है. 

कावेरी विवाद पर उच्चतम न्यायालय में कर्नाटक की याचिका खारिज

कावेरी जल विवाद पर उच्चतम न्यायालय ने कर्नाटक की उस याचिका को आज खारिज कर दिया जिसमें कहा गया था कि राज्य में नई सरकार के गठन की प्रक्रिया चल रही है. ऐसे में कावेरी प्रबंधन योजना के मसौदे को अंतिम रूप देने पर रोक लगाई जानी चाहिए. उच्चतम न्यायालय ने केंद्र से कावेरी प्रबंधन योजना के मसौदे के उस प्रावधान में भी सुधार करने को कहा है जो केंद्र सरकार को चार दक्षिणी राज्यों तमिलनाडु , कर्नाटक , केरल और पुद्दुचेरी के बीच कावेरी जल बंटवारें पर ‘ समय समय पर ’ निर्देश जारी करने का अधिकार देता है.

पुलवामा में सेना का बड़ा सर्च ऑपरेशन शुरू

रमजान में सैन्य कार्यवाई बंद रखने का आदेश सेना को केंद्र की ओर से दे दिया गया है. मगर फ़िलहाल कश्मीर के पुलवामा जिले में सेना की पट्रोलिंग पार्टी पर हुए आतंकी हमले के बाद एक बड़ा सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया है. बताया जा रहा है कि बुधवार सुबह कुछ आतंकियों द्वारा पुलवामा के त्राल इलाके में सेना की एक पट्रोलिंग पार्टी पर हमला किया गया था, जिसके बाद हमलावर यहां एक घने जंगल में फरार हो गए थे.

बस में सवार होकर जेडीएस और कांग्रेस के विधायक पहुंचे राजभवन

हाल ही में कल कर्नाटक विधानसभा चुनावों के परिणाम घोषित हुए है, जिसके बाद यह चुनाव क्रिकेट के किसी रोमांचक मैच जितना रोमांचक होता हुआ दिखाई दे रहा है. यहाँ एक और कांग्रेस और जेडीएस मिलकर सरकार बनाने की जुगाड़ में लगे हुए है, वहीं बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी किसी तरह की तिकड़म भिड़ा कर सरकार बनाने के लिए कोशिश में लगे हुए. इसी बीच राज्यपाल से मिलने कांग्रेस और जेडीएस के विधायक बस से राज भवन पहुंचे.

भोपाल में खुलेगा राष्‍ट्रीय मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पुर्नवास संस्‍थान

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भोपाल में राष्‍ट्रीय मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पुर्नवास संस्‍थान (एनआईएमएचआर) खोलने की स्वीकृति दे दी. एनआईएमएचआर का मुख्‍य उद्देश्‍य मानसिक रूप से बीमार व्‍यक्तियों के पुर्नवास की व्‍यवस्‍था करना है.

स्कूलों में गूंजेगा 'जय हिंद', यस सर और यस मैडम अब से बंद

राज्य के स्कूलों में अब इस नए सत्र से एक नया बदलाव किया जा रहा है. जिससे कि छात्रों के मन में देश भक्ति की भावना बढ़ेगी. अब छात्र यस सर और यस मैडम के स्थान पर 'जय हिन्द' बोलते हुए नजर आएंगे. इस सम्बन्ध में महत्वूपर्ण आदेश भी जारी कर दिया गया हैं. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह आदेश मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग ने आधिकारिक रूप से हाल ही में जारी किया हैं. जो कि 2018-19 सत्र से लागू कर दिया जाएगा. 

सीएस पिटाई मामले में केजरीवाल से होगी पूछताछ

गत फरवरी माह में दिल्ली पुलिस मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के साथ की गई हाथापाई के मामले में दिल्ली पुलिस मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से शुक्रवार को पूछताछ करेगी. दिल्ली पुलिस सीएम केजरीवाल के निजी सचिव विभव कुमार से तीन घंटे तक पहले ही पूछताछ कर चुकी है.

राज्यपाल से नाराज विधायक राजभवन के सामने देंगे धरना

हाल ही में कल कर्नाटक विधानसभा चुनावों के परिणाम घोषित हुए है, जिसके बाद यह चुनाव क्रिकेट के किसी रोमांचक मैच जितना रोमांचक होता हुआ दिखाई दे रहा है. यहाँ एक और कांग्रेस और जेडीएस मिलकर सरकार बनाने की जुगाड़ में लगे हुए है, वहीं बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी किसी तरह की तिकड़म भिड़ा कर सरकार बनाने के लिए कोशिश में लगे हुए. इसी बीच बस से पहुंचे कांग्रेसी और जेडीएस के विधायकों ने राज्यपाल के न्यौता न देने के कारण धरने पर बैठने का ऐलान किया है. 

पुलवामा में सेना का बड़ा सर्च ऑपरेशन शुरू

सीएस पिटाई मामले में केजरीवाल से होगी पूछताछ

भोपाल में खुलेगा राष्‍ट्रीय मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पुर्नवास संस्‍थान