कश्मीर में मीडिया प्रतिबंध से नहीं मिल रही खबरें
कश्मीर में मीडिया प्रतिबंध से नहीं मिल रही खबरें
Share:

श्रीनगर : 8 जुलाई को हिजबुल कमांडर बुरहान वानी की सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में हुई मौत के बाद बिगड़े हालातों को देखकर राज्य में कर्फ्यू लगाने के साथ ही शनिवार को यहां से प्रकाशित होने वाले सभी उर्दू और अंग्रेजी समाचार पत्रों को बंद करवा दिया.रात-दिन चली छापेमारी के बाद सभी प्रेस के साथ-साथ केबल टीवी तक के प्रसारण पर प्रतिबंध लगवा दिया हैं इस कदम से नौ दिनों से अशांत कश्मीर घाटी में लोगों को कोई खबर नहीं मिल रही है.

बता दें कि शुक्रवार व शनिवार की दरम्यामी रात 1.30 बजे और शनिवार की सुबह छापे मारकर पुलिस ने अधिकांश समाचार पत्रों की प्रतियां मुद्रित नहीं होने दी और जिनकी प्रतियां मुद्रित हो चुकी वे प्रतियां जब्त कर लीं थी इस बारे में .कश्मीर इमेजेज’ के प्रसार प्रबंधक अब्दुर रशीद ने कहा, “सिविल पोशाक में आए पुलिस दल ने हम लोगों से तुरंत छपाई मशीन बंद करने को कहा और एक उर्दू दैनिक की 1500 मुद्रित प्रतियां उठाकर ले गए.” पुलिसकर्मी एक अंग्रेजी दैनिक की मुद्रण प्लेट भी उठा ले गए।, “पुलिस ने हमलोगों से कहा कि प्रतिबंध तीनों के लिए है और तब तक प्रेस बंद रहना चाहिए.”

‘कश्मीर इमेजेज’ के संपादक बशीर मंजर ने कहा कि मीडिया पर प्रतिबंध से गलियों में अफवाहें और खतरनाक रूप ले रही हैं. प्रतिबंध लगाकर सरकार लोगों से संपर्क का जरिया ही बंद कर रही है. इसी तरह की शिकायत अखबार ‘ग्रेटर कश्मीर’ ने भी करते हुए बताया कि , पुलिसकर्मियों ने मुद्रण के लिए तैयार की गई प्लेटों और एक उर्दू दैनिक ‘कश्मीर उज्मा’ की 50,000 मुद्रित प्रतियां जब्त कर लीं तथा जीकेसी प्रिंटिंग प्रेस को बंद कर दिया. कारपोरेट कार्यालय पर छापेमारी कर अखबार पर प्रतिबंध लगा दिया और उसके प्रिंटिंग प्रेस के फोरमैन बीजू चौधरी एवं दो अन्य कर्मचारियों को गिरफ्तार कर लिया

वहीँ अंग्रेजी दैनिक ‘कश्मीर रीडर’ ने कहा पुलिस ने शुक्रवार रात दो बजे रांग्रेथ स्थित केटी प्रिंटिंग प्रेस पर छापा मारकर आठ लोगों को हिरासत में लिया और बाद में उन्हें गिरफ्तार कर लिया. केटी प्रेस घाटी के बड़े प्रिंटिंग प्रेसों में एक है और कई दैनिक अखबारों जैसे कश्मीर रीडर, तमील-ए-इरशाद, कश्मीर टाइम्स, कश्मीर ऑब्जर्वर, द कश्मीर मॉनीटर, ब्राइटर कश्मीर और कश्मीर ऐज का मुद्रण होता हैंकेबल टीवी का प्रसारण भी शुक्रवार को बंद रहा यहां मोबाइल इंटरनेट सेवा भी बंद है. इसलिए सूचनाओं का अकाल पड़ा हुआ हैं घाटी में एकमात्र भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) की मोबाइल सेवा और इंटरनेट कनेक्टिीविटी के रूप में एकमात्र बीएसएनएल ब्रॉडबैंड सेवा चालू है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -