डॉ. कलाम ने नई दिशा में जाने के लिए इंदौर को दिए सक्सेस मंत्र
डॉ. कलाम ने नई दिशा में जाने के लिए इंदौर को दिए सक्सेस मंत्र
Share:

इंदौर: डॉ कलाम के कदमो से होल्कर कॉलेज का कैंपस भी अछूता नही रह सका 26 मार्च 2012 का वह दिन जब पुरे कैंपस में कलाम सर कलाम सर की गूंज थी. छात्र से लेकर वहां मौजूद हर बच्चा भी डॉ अब्दुल कलाम की एक झलक पाने को बेताब था. कलाम को सुनने के लिए करीब 10 हज़ार युवा पहुंचे थे. उनके सम्बोधन को सुनने की उत्सुकता इतनी की कुर्सिया नही मिलने के बाद भी हज़ारो की भीड़ में युवाओ ने उनको बड़ी शांति के साथ सुना. अपने सम्बोधन में उन्होंने बचपन का जिक्र करते हुए बताया की किस तरह से उन्हें इस मुकाम पर आने के लिए लक्ष्य मिला. होलकर कॉलेज के प्राचार्य डॉ एस एल गर्ग ने उन्हें एक इंटरनेशनल सेमिनार में आमंत्रित किया था. गर्ग ने बताया की डॉ कलाम ने होल्कर विज्ञान यूनिवर्सिटी के प्रस्ताव पर भी अपनी सहमति दी थी. वह इस कार्यक्रम से इतने अभिभूत हुए की दोबारा होलकर कॉलेज में आने इच्छा जताई.

अच्छे पद पर जाने के बाद समाज को नही भूले

डॉ. कलाम को समाज से बेहद लगाव था उन्होंने युवाओ को इंदौर के आईआईटी कॉलेज में आयोजित दीक्षांत समारोह में कहा था की अच्छी नौकरी पाने के बाद आप समाज को न भूले. समाज ही एक ऐसा स्तम्भ है जिसकी वजह से तुम इस मुकाम तक पहुँचते हो. हमें यह प्रयास करना चाहिए की समाज को क्या दे ? आने वाली पीढ़ी के लिए क्या करना चाहिए ?

20 साल की उम्र पूरी होने से पहले तय करें अपना लक्ष्य

डॉ.कलाम ने 12 जून 2013 को देवी अहिल्या विश्व विद्यालय के व्याख्यानमाला कार्यक्रम में युवाओ से कहा की 20 वर्ष की उम्र से पहले अपने लक्ष्य को तय करे. और देश के लिए क्या करना है यह सुनिश्चित करे. अपने परिश्रम और ज्ञान से देश की धरती को सींचे.

कड़ी मेहनत से बड़े सपनो को पूरा करे

हमें सपने हमेशा बड़े देखना चाहिए और बड़े सपने हमेशा हर किसी के पुरे नही होते है. जितने बड़े सपने देखे उससे कई गुना ज्यादा मेहनत करे. असफलताओ से निराश होकर अपने लक्ष्य का त्याग नही करे. सतत प्रयास से सफलता ज़रूर मिलेगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -