जांच से छुटकारा, यह केप्सूल बताएगा आपकी छोटी से छोटी बीमारी
जांच से छुटकारा, यह केप्सूल बताएगा आपकी छोटी से छोटी बीमारी
Share:

टेक्नोलॉजी के इस दौर में इंसान कितना आगे बढ़ चूका है, इसका एक उदाहरण हाल ही में अमरीका के मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों के द्वारा किए गए एक अविष्कार के बाद देखा गया है. इस अविष्कार के अनुसार अब वैज्ञानिकों ने ऐसे केप्सूल का दावा किया है जो इंसान के शरीर के भीतर जाने के बाद सेंसर से अंदर की बीमारी और समस्यायों के बारे में बताएगा. 

वैज्ञानिकों की इस खोज के बाद अब किसी भी बीमारी का पता लगाने के लिए किसी तरह की जांच कराने की जरूरत नहीं होगी. वहीं यह केप्सूल आपकी बॉडी के अंदर जाकर बारीक-बारीक से जानकारी सेंसर के द्वारा आपको भेजेगा. इस तकनीक के माध्यम से बीमार आर्गन के बारे में सारी जानकारी आपको मिलेगी. वहीं अगर किसी का डॉक्टर के पास पहले से इलाज चल रहा है तो इस केप्सूल के माध्यम से उस बीमारी की रिकवरी के बारे में भी पता लग पाएगा. 

वहीं इस केप्सूल की रिसर्ज टीम ने भविष्य में इस केप्सूल के बारे में दावा किया है कि आने वाले समय में इस केप्सूल को निगलने के तुरंत बाद आपके शरीर के भीतर की सारी जानकारी आपके पास मौजूद स्मार्टफोन में मिल जाएगी. इस केप्सूल के पुरे विश्व भर में सभी जगह आने से उन लोगों के लिए सुविधा रहेगी जो अपनी बॉडी के चेकअप के लिए दुनियाभर के चेकअप कराते रहते है. हालाँकि देखने वाली यह होती है कि बाजारों में कब अवेलबल होगी, फ़िलहाल इस केप्सूल का टेस्ट सुवर पर किया जा रहा है. 

अजीबो-गरीब तस्वीरें,देखने के बाद रुकेंगे नहीं आप

क्या आप बैठना चाहेंगे इस बिना खिड़की वाले प्लेन में

कपड़े उतारकर नाचने पर मिले 1.5 करोड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -