अब बिना लाइसेंस के भी चला सकेंगे वाहन, नहीं कटेगा चालान
अब बिना लाइसेंस के भी चला सकेंगे वाहन, नहीं कटेगा चालान
Share:

डिजिटल इंडिया का ज़माना है। तो सभी चीज़े आजकल डिजिटल ही देखने को मिलती हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजना डिजिटल इंडिया की यह एक और बड़ी शुरूआत है ,पेपरलेस गवर्नेंस। इसी के साथ इंडिया एक और बड़ी शुरुआत करने जा रही हैं। जी हाँ ,अब जल्द ही बिना लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के भी आप वाहन चला सकेंगे और सबसे खास बात तो ये है कि आपका चालान भी नहीं कटेगा। क्योंकि भारत अब अब आपके सभी पेपर वर्क को डिजिटल में परिवर्तित करना चाह रहा है। तो इसी के साथ आपको अब अपना स्मार्ट कार्ड भी साथ रखने की ज़रूरत नही है।

इस नई प्रणाली को 'डिजिलॉकर' कहा जा रहा है। परिवहन मंत्रालय और आईटी मंत्रालय इसे कुछ दिनों बाद शुरू करने जा रहा है। डिजिलॉकर आपको अपने सारे महत्वपूर्ण दस्तावेजों को एक जगह पर डिजीटली स्टोर करने की सुविधा देता है। इस पर अकाउंट बनाने के लिए आपको आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर चाहिए होगा, जिसे इसके साथ जोड़ा जाएगा। इस परियोजना को मोबाइल ऐप द्वारा मुकम्मल करने की योजना है। डिजिलॉकर सेवा सरकार को सभी वाहनों के रजिस्ट्रेशन में भी मदद करेगा. साथ ही इस सर्विस के शुरू होने के बाद कहीं भी और कभी भी वाहन चालक के लाइसेंस और आरसी को ऑन द स्पॉट चेक करना बेहद आसान होगा।

सिस्टम को काफ़ी सुरक्षित बनाने के लिए सारे दस्तावेजों को ‘DigiLocker Setup' में रखा जाएगा, जहां से ट्रैफिक पुलिस या अन्य एजेंसियां उन दस्तावेजों की ज़रूरत पड़ने पर डिजिलॉकर ऐप के जरिये पुष्टि कर सकेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि यह पूरे सिस्टम को काफ़ी तेज बना देगा। ऑनलाइन वेरिफिकेशन में अगर किसी तरह के उल्लंघन का पता चलता है, तो डिजिलॉकर ऐप की मदद से पेनाल्टी प्वॉइंट्स भी भरे जा सकेंगे।

Pre-Wedding Shoot के लिए इन्होंने उठाया बड़ा खतरा ,देखिये तस्वीरें

एक ऐसा शहर जिसकी आधी आबादी करती है आत्माओ से बाते

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -