इंदिरा गांधी स्टेडियम में अफ्रीकी सम्मेलन की मेजबानी की तैयारी
इंदिरा गांधी स्टेडियम में अफ्रीकी सम्मेलन की मेजबानी की तैयारी
Share:

नई दिल्ली: भारत में अक्टूबर में होने वाले अफ़्रीकी सम्मेलन के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी है अफ्रीकी सम्मेलन की मेजबानी के लिए इंदिरा गांधी स्टेडियम को अभी से तैयार किया जा रहा है। खबर के अनुसार दिल्ली में 1982 में एशियाई खेलों के लिए तैयार किए गए इंडोर स्टेडियम इसकी मेजबानी में बड़ी भूमिका निभाएंगे। इस सम्मेलन में करीब 54 अफ्रीकी देशों के राष्ट्राध्यक्षों, सरकारों तथा उनके प्रतिनिधिमंडल शामिल होंगे। अधिकारी यह मानते हैं कि इस स्थान का चुनाव इसलिए किया गया क्योंकि यह इस कार्यक्रम के लिए बिल्कुल उपयुक्त जगह है।

आयोजन से जुड़े एक अधिकारी ने सूत्रों को बताया, 'स्टेडियम 100 एकड़ में फैला है। यह वातानुकूलित है और 18,000 किलोमीटर का जमीनी इलाका है तथा 15,000 या इससे अधिक लोग इसमें आसानी से बैठ सकते हैं।' अधिकारीयों ने बताया की तीसरे इंडिया-अफ्रीका फोरम मंच 1983 के गुट निरपेक्ष सम्मेलन तथा कॉमनवेल्थ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट समिट के आयोजन के बाद यहां सबसे बड़ा जमावड़ा लगेगा। उनका कहना है की स्टेडिमय में एक बड़ा मंच बनाए जाने का भी प्रस्ताव रखा गया है, जहां हमारे प्रधानमंत्री तथा अन्य अफ्रीकी देशों के नेता हाफ सर्कल एरिया में एकसाथ सहज रूप से बैठ पाएंगे।'

मंच के नीचे प्रत्येक अफ्रीकी राष्ट्राध्यक्षों के लिए अलग-अलग डेस्क होगा और उनके पीछे की कुर्सियों पर प्रतिनिधिमंडल के सदस्य होंगे। इसके पीछे, उच्च दर्जा प्राप्त मंत्री और अधिकारी मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि विदेश मंत्रालय को प्रत्येक देश के सात-आठ सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का इंतजार है। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नाम पर रखे गए भारत के सबसे बडे़ इंडोर स्टेडियम का निर्माण भारत सरकार ने 1982 में एशियाई खेल के दौरान किया था। 2010 राष्ट्र मंडल खेल के दौरान इसका नवीनीकरण किया गया था। 

तैयारियों से जुड़े शीर्ष अधिकारियों ने बताया की मोदी आयोजन स्थल से बेहद खुश हैं, पीएंम खुद अपने 'डिजिटल इंडिया वीक' की शुरुआत यहां से कर चुके है, जिसमें बड़ी संख्या में भारतीय उद्योगपतियों ने हिस्सा लिया था. तथा मोदी ने अक्टूबर में होने वाले अफ़्रीकी सम्मेलन के लिए अभी से अपने शागिर्दों को इस काम के लिए लगा दिया है ताकि सम्मेलन में किसी प्रकार की कोई खामी न रह जाएं। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -