नहाने के बाद कभी न करें ये 5 गलतियां, वरना ख़राब हो जाएगी स्किन
नहाने के बाद कभी न करें ये 5 गलतियां, वरना ख़राब हो जाएगी स्किन
Share:

स्नान एक आवश्यक दैनिक अनुष्ठान है जो न केवल शरीर को शुद्ध करता है बल्कि समग्र स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है। हालाँकि नहाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, लेकिन नहाने के बाद की कुछ आदतें अनजाने में त्वचा की समय से पहले उम्र बढ़ने में योगदान कर सकती हैं। यह लेख सामान्य त्वचा देखभाल गलतियों पर प्रकाश डालता है जो लोग अक्सर स्नान करने के बाद करते हैं, जिससे उनकी त्वचा के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

मेकअप:
ताज़गी भरे स्नान के बाद, त्वचा नाजुक हो जाती है और बाहरी कारकों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाती है। नहाने के तुरंत बाद मेकअप लगाने से त्वचा की प्राकृतिक रिकवरी प्रक्रिया में बाधा आ सकती है और कई समस्याएं हो सकती हैं। यह सलाह दी जाती है कि किसी भी मेकअप उत्पाद को लगाने से पहले त्वचा को सांस लेने और ठीक होने के लिए कुछ समय दिया जाए।

ज़ोरदार तौलिया रगड़ना:
कई लोगों की आदत होती है कि नहाने के बाद अपने चेहरे को तौलिए से जोर-जोर से रगड़ते हैं। हालाँकि, यह त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है, क्योंकि अत्यधिक रगड़ने से प्राकृतिक तेल निकल सकता है और त्वचा सुस्त और बेजान दिखने लगती है। तौलिये से त्वचा को धीरे-धीरे थपथपाना त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने का एक बेहतर विकल्प है।

रसायन युक्त क्रीम और मॉइस्चराइज़र से बचें:
स्नान के बाद, त्वचा को अपनी कोमलता बनाए रखने के लिए जलयोजन की आवश्यकता होती है। हालाँकि, नहाने के तुरंत बाद रसायन युक्त क्रीम और मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना सबसे अच्छा अभ्यास नहीं हो सकता है। कठोर रसायन त्वचा की प्राकृतिक बाधा को नुकसान पहुंचा सकते हैं और उम्र बढ़ने में योगदान कर सकते हैं। सौम्य, प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र का चयन करना त्वचा के लिए अधिक अनुकूल विकल्प है।

पूर्ण-शरीर मॉइस्चराइजिंग:
जबकि चेहरे को मॉइस्चराइज़ करना आम बात है, शरीर के बाकी हिस्सों की उपेक्षा करना एक गलती है जो उम्र बढ़ने में तेजी ला सकती है। पूरे शरीर पर मॉइस्चराइज़र लगाने से नमी बनाए रखने में मदद मिलती है, जिससे त्वचा शुष्क होने और समय से पहले बूढ़ा होने का खतरा नहीं रहता है।

लंबे समय तक बारिश:
लंबे समय तक नहाना आकर्षक हो सकता है, लेकिन लंबे समय तक पानी में रहने से त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। लंबे समय तक नहाने से त्वचा का प्राकृतिक तेल निकल सकता है, जिससे सूखापन और फीकी उपस्थिति हो सकती है। त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए शॉवर के समय को मध्यम रखने की सलाह दी जाती है।

त्वचा की युवा उपस्थिति को बनाए रखने के लिए एक स्वस्थ त्वचा देखभाल दिनचर्या बनाए रखना महत्वपूर्ण है। हालाँकि नहाना एक ताज़गी भरा अनुभव प्रदान करता है, लेकिन नहाना के बाद की उन आदतों के प्रति सचेत रहना आवश्यक है जो समय से पहले बूढ़ा होने में योगदान कर सकती हैं। तत्काल मेकअप लगाने, ज़ोर से तौलिया रगड़ने, कठोर रसायन युक्त उत्पादों का उपयोग करने, पूरे शरीर को मॉइस्चराइज करने की उपेक्षा करने और लंबे समय तक स्नान करने जैसी सामान्य गलतियों से बचकर, व्यक्ति त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं। स्नान के बाद एक विचारशील त्वचा देखभाल दिनचर्या अपनाने से त्वचा को लंबे समय तक जीवंतता और चमक प्रदान की जा सकती है।

भारत में कोरोना के 514 नए मामले दर्ज, बीते 24 घंटों में 3 मरीजों ने तोड़ा दम

सुसाइड करने वाले थे ए आर रहमान, इस शख्स की इस सलाह ने बदली जिंदगी

क्या स्किन के लिए फायदेमंद है रेड वाइन? जानिए इसकी सच्चाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -