भूल से भी इन दो फलों का साथ में नहीं करना चाहिए सेवन
भूल से भी इन दो फलों का साथ में नहीं करना चाहिए सेवन
Share:

गर्मियों में फल खाना लाभदायक माना जाता है और यह बहुत ज़रूरी भी होता है। हालाँकि ऐसे में लोग फलों को एक साथ या फिर चाट बनाकर भी खाते हैं। आप सभी को बता दें कि आज के समय में गर्मियों में फ्रूट चाट का चलन काफी ज्यादा हो गया है और ऐसे में लोग कई सारे फल एक साथ भी खाना पसंद करते हैं। जी हाँ, कुछ लोग अंगूर केला साथ खाते हैं तो कुछ लोग सेब केला साथ खाते हैं। इसके आलावा कुछ लोग केला पपीता साथ में खाना भी पसंद करते हैं। हालाँकि हम आपको बता दें कि नियमित रूप से पपीते के सेवन से पेट की समस्याओं को दूर करने में सहायता मिलती है। इसी के साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करता है। जी हाँ और केले की बात करें तो केला भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ फलों को साथ खाने से आपको खतरा भी हो सकता है। अब आज हम आपको बताते हैं कि क्या हो सकते हैं नुकसान।

केला-पपीता का साथ में सेवन नहीं करना चाहिए?

- जी दरअसल पपीते में पपेन नाम का तत्व होता है जो कि लोगों को एलर्जी से ग्रस्त कर देता है। वहीं पपीते का सेवन करने से सांस से जुड़ी परेशानी भी हो सकती है और इसी के साथ में केला पपीता एक साथ लिया जाए तो यह आपके लिए हानिकारक रहेगा। इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है।

- पीलिया रोगियों को भी पपीता ना खाने की सलाह दी जाती है। जी दरअसल इसमें मौजूद पपेन बीटा-कैरोटीन पीलिया की समस्याओं को बढ़ा देता है। वहीं पपीता केले का सेवन एक साथ करने से पेट में दर्द भी हो सकता है।

-  वहीं अगर आपको सर्दी जुकाम की परेशानी है तो ऐसे में शाम को केला न खाएं।

दुर्लभ बीमारी से 50 किलो का हो गया था पैर, 90 घंटे चला ऑपरेशन

मॉडर्ना ने 6 साल से कम उम्र के बच्चों को टीका लगाने के लिए मंजूरी के लिए एफडीए को आवेदन करने की मांग की

ब्रेन टीबी के शिकार लोगों को होता है बार-बार सिर दर्द, जानिए लक्षण और उपचार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -