नेपाल के पीएम की चीन यात्रा जून में

काठमांडू : हाल ही में पीएम मोदी नेपाल यात्रा पर गए थे जहा नेपाल और भारत ने एक दूसरे के ऐतिहासिक रिश्तों को दोहराया था. पीएम की यात्रा के बाद अब नेपाली पीएम के.पी. शर्मा ओली ने घोषणा कर दी है कि वह अगले महीने चीन की यात्रा पर जाएंगे. ओली का 5 दिवसीय चीन दौरा 19 जून से शुरू होगा. सदा से भारत के दोस्त रहे नेपाल के पीएम के.पी. ओली का रुझान चीन की ओर कुछ ज्यादा ही रहा है. 15 फरवरी को पीएम पद संभालने के बाद ओली की यह दूसरी चीन यात्रा है.

17 मई को काठमांडू में चीनी दूतावास ने आधिकारिक तौर पर ओली को चीन आने का न्योता दिया. 'काठमांडू पोस्ट' के मुताबिक, पेइचिंग के अलावा चीन ने पीएम केपी ओली को सिचुआन और तिब्बत क्षेत्र आने का भी प्रस्ताव दिया है. नेपाल में चीन के उच्चायुक्त यू हॉन्ग इस यात्रा से पहले तिब्बत का दौरा भी करके आई हैं.

उन्होंने बीते हफ्ते काठमांडू में विदेश मंत्री शंकर दास बैरागी से इस यात्रा के अजेंडा पर बातचीत के लिए मुलाकात भी की. भारत और नेपाल के रिश्तें सुधारने के मकसद से पीएम की यात्रा के दौरान कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर सहमति बानी है और नेपाल के जनकपुर से अयोध्या तक बस सेवा भी शुरू की गई है. 

 

बस तो नेपाल से आ रही है, बस अड्डा कहां से आएगा अयोध्या में

पीएम ने किया अयोध्या-जनकपुर बस सेवा का एलान

नेपाल के जनकपुर पहुंचे पीएम मोदी

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -