यहां मज़बूरी के चलते एक ही किडनी पर जी रहे लोग

इंसान को जीने के लिए हर अंग की जरूरत होती है जो उसके शरीर में मौजूद होते हैं. लेकिन अगर एक भी अंग कम पड़  जाए तो वो आप लिए बुरा हो सकता है या जीवन भर के लिए परेशानी बन सकता है. जैसा की आप सभी जानते होंगे कि हमारे शरीर में दौ किडनी होती हैं जिसमें से एक के ख़राब हो जाने पर भी इंसान दूसरी किडनी के सहारे जी सकता हैं, लेकिन इसके लिए बहुत ध्यान रखना पड़ता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे गाँव के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ के लोग अपने खराब स्वास्थ्य नहीं बल्कि अन्य कारणों की वजह से सिर्फ एक किडनी पर जी रहे हैं. तो आइये जानते है इस गाँव के बारे में.

दरअसल, नेपाल में होकसे नाम का एक ऐसा गांव है जहां की आधी से अधिक जनसंख्यां बीते अनेक दशकों से सिर्फ एक ही किडनी के सहारे जिंदगी गुजारने को मजबूर हैं. ये कितना मुश्किल हो सकता है ये आप समझ ही सकते हैं, लेकिन फिर भी ये लोग ऐसे ही जी रहे हैं. जानकारी के अनुसार, ये गांव काफी गरीब है, यहां के लोग बहुत ही मुश्किल से एक वक्त का भोजन ग्रहण कर पाते है. आप ये जानकर चौंक जाएंगे कि यहां के लोग इसलिए अपनी किडनी बेचते हैं कि ताकि उन लोगों की गरीबी एवं उनका भरण-पोषण अच्छे से हो पाए. जीवन जीना बहुत ही कठिन हो जाता है जब आपके पास एक ही किडनी हो. 

यहां जिंदगी गुजारने वाली गीता नाम की एक औरत बताती है कि उन्होंने करीबन 10 साल पहले एक शख्स के बोलने पर किडनी बेची थी जिसके बदले उन्हें करीबन सवा लाख रुपए प्राप्त हुए थे. उन्होंने बताया कि जीवन को बेहतर बनाने हेतु आज गांव को इस हालत में लाकर खड़ा किया है. यहां के ज्यादातर युवक अपनी किडनी को 18-20 साल की आयु में ही बेच डालते है. दरअसल यहां जब भी किसी परिवार को पैसों की आवश्यकता होती है तो परिवार के किसी सदस्य को अपनी किडनी बेचनी पड़ती है. 

इस हॉस्पिटल में होते हैं सिर्फ जुड़वाँ बच्चे

जानिए आखिर क्यों होती है रोलेक्स की घड़ियाँ इतनी महँगी

यहां मंदिर में छोड़ दिया जाता है लड़कियों को, कुछ लोग मिलकर करते हैं ये काम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -