नेल्सन मंडेला की पत्नी का निधन
नेल्सन मंडेला की पत्नी का निधन
Share:

साउथ अफ्रीका के रंगभेद विरोधी नेता नेल्सन मंडेला की तलाकशुदा पत्नी विनी मैडिकिज़ेला मंडेला की सोमवार को जोहान्सबर्ग के नेटकेयर मिलपार्क अस्पताल में एक अस्पताल में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. विनी मंडेला खुद भी रंगभेद विरोधी नेता थीं. उनके निधन की खबर उनके सहायक ने दी. इस साल की शुरुआत से ही वो कई बार अस्पताल में भर्ती होती रही थीं. सोमवार को परिवार की मौजूदगी में उन्होंने आखिरी सांसें लीं.

नेल्सन मंडेला से उनकी शादी 1958 में हुई थी. शुरू में नेल्सन मंडेला के साथ और बाद में उनसे खुद रंगभेद के खिलाफ लड़ती रहीं. उनके इन्हीं कोशिशों की वजह से लोग उन्हें राष्ट्रमाता कहा जाता था. जब नेल्सन मंडेला राष्ट्रपति बने तो उन्होंने विनी मंडेला को कैबिनेट में जगह दी लेकिन जल्दी ही पार्टी में पैसे के खर्च को लेकर विनी मंडेला पर सवाल उठने लगे जिससे उनकी छवि थोड़ी दागदार भी हो गई.

1996 में विनी व नेल्सन मंडेला का तलाक हो गया. गौरतलब है कि रंगभेद की निति के खिलाफ जंग जितने के बाद मंडेला दपंति को समूचे विश्व में सम्मान हासिल है और अफ्रीका के कई हिस्सों सहित दुनिया के कई हिस्सों में उन्हें मसीहा के रूप में देखा जाता रहा है. 

 

पाकिस्तान से वापस लंदन लौटीं मलाला

ये हैं दुनिया की सबसे सुकूनभरी गोद की मालकिन

ऐसे पता करें आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन में वायरस है या नहीं?


 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -