NEET 2020: इन परिवर्तनों के साथ होगी परीक्षा, नोटिफिकेशन उपलब्ध
NEET 2020: इन परिवर्तनों के साथ होगी परीक्षा, नोटिफिकेशन उपलब्ध
Share:

राष्ट्रीय प्रवेश सह पात्रता परीक्षा (National Eligibility cum Entrance Test - NEET 2020) के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज, 2 दिसंबर 2019 से शुरू हो रही है। यह परीक्षा देश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और डेंटल कोर्सेज (MBBS and BDS courses) में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA - National Testing Agency) ने आधिकारिक अधिसूचना (NEET official notification) जारी कर दी है। आप एनटीए नीट (NTA NEET) की आधिकारिक वेबसाइट से रजिस्ट्रेशन लिंक पा सकते हैं। इसके अलावा आगे इस खबर में भी आवेदन व अधिसूचना के डायरेक्ट लिंक मिल जाएंगे। इस बार कुछ बड़े परिवर्तनों के साथ परीक्षा ली जा रही है।

क्या होंगे बदलाव
राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग कानून (National Medical Commission Act 2019) के अनुसार, अब एम्स, जिपमर (AIIMS, JIPMER) समेत देश के सभी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस व बीडीएस कोर्सेज में दाखिला नीट के जरिए ही लिया जाएगा। नीट 2020 का आयोजन हिन्दी व अंग्रेजी समेत कुल 11 भाषाओं में किया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि नीट 2019 में देश के अलग-अलग हिस्सों से कई गड़बड़ियों की खबर मिलने के बाद इस बार इस परीक्षा में कुछ जरूरी परिवर्तन किए जाने की संभावनाएं जताई जा रही हैं। कहा जा रहा है कि इस बार नीट में सुरक्षा व्यवस्था बेहद सख्त होगी। आवेदन भरने के समय छात्रों से लाइव फोटो अपलोड कराई जा सकती है। इसके साथ ही पहले से निश्चित दस्तावेजों के अलावा अन्य की भी जरूरत हो सकती है। इस संबंध में विस्तृत जानकारी एटीए द्वारा जारी इनफॉर्मेशन बुलेटिन से पा सकते हैं।

ऐसा रहेगा शेड्यूल?
फिलहाल एनटीए द्वारा अन्य कई परीक्षाओं के साथ-साथ नीट का संभावित शेड्यूल भी कुछ समय पहले जारी किया जा चुका है। इसके अनुसार, नीट यूजी के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का मौका छात्रों को 27 मार्च  2020 से दिया जाएगा। परीक्षा 3 मई 2020 को होगी। परीक्षा के परिणाम करीब एक महीने बाद 4 जून 2020 को जारी किए जाएंगे। यह परीक्षा ओएमआर शीट आधारित होगी, यानी पेन-पेपर मोड पर। नीट के स्कोर को परसेंटाइल स्कोर के रूप में बदलकर सार्वजनिक किया जाएगा। अगले शैक्षणिक सत्र से एम्स और जिपमर समेत अन्य सभी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस व बीडीएस कोर्सेज में दाखिले के लिए नीट अनिवार्य किया जा चुका है। पहले एम्स और जिपमर अलग से प्रवेश परीक्षा आयोजित करते थे। केवल परीक्षा ही नहीं, दोनों कोर्सेज में काउंसलिंग भी एक साथ ही आयोजित की जाएगी।

IIT Gandhinagar :पोस्टडॉक्टोरल फेलोशिप के पदों पर वेकन्सी, अभी करें आवेदन

BHEL Bangalore : परियोजना इंजीनियर और सुपरवाइजर के पदों पर वेकन्सी, अनुभवी करें आवेदन

University of Kerala : इन पदों पर जॉब ओपनिंग, सैलरी 15,000 रु

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -