Defense EXpo: NDRF के हाथों में होगी सुरक्षा की कमान, अत्याधुनिक उपकरणों से लैस होंगे जवान
Defense EXpo: NDRF के हाथों में होगी सुरक्षा की कमान, अत्याधुनिक उपकरणों से लैस होंगे जवान
Share:

लखनऊ:  डिफेंस एक्सपो के दौरान आपदा प्रबंधन की कमान राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की 11वीं वाहिनी को सौंपी गई है। चूंकि एक्सपो में कई किस्म की मिसाइल व वैज्ञानिक उपकरण रहेंगे, इसलिए यहां USA और जापान से ट्रेनिंग लेकर आपदा प्रबंधन में दक्षता हासिल करने वाली टीम लगाई गई है। CBRN, CSSR और CRR तीनों टीमों की कमान डिप्टी कमांडेंट आरपी भारती को दी गई है। हर टीम में 48 जवान होंगे जो अत्याधुनिक उपकरणों से लैस होंगे।

डिफेंस एक्सपो में CBRN की जो टीम लगाई गई है, उसके जवानों ने USA और जापान में प्रशिक्षण प्राप्त किया है। टीम के जवान अत्याधुनिक रेडिएशन सूट पहने रहेंगे। इन जवानों के पास ऑलिसन मॉनिटर, टेलीटेक्टर (दोनों उपकरण रेडिएशन डिटेक्ट करने का कार्य करते हैं) के साथ ही अन्य अत्याधुनिक उपकरण भी होंगे। इसके साथ ही CSSR टीम भी यहां पर तैनात रहेगी। इनके पास भी अत्याधुनिक उपकरण होंगे। CSSR की टीम आपदा प्रबंधन के दौरान स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर के तहत कार्य करेगी।

वहीं RRC टीम पुरानी जेल रोड स्थित होमगार्ड हेडक्वार्टर में रहेगी। डिफेंस एक्सपो के दौरान यदि शहर के अंदर अथवा किसी बाहरी क्षेत्र में किसी किस्म की घटना होती है तो यह टीम वहां पर जाकर रेस्क्यू कर सकेगी। इसके साथ ही एक मेडिकल फस्र्ट रिस्पॉन्डर (MFR) टीम भी लगाई गई है। सूचना मिलते ही फ़ौरन मौके पर टीम को रवाना कर दिया जाएगा और टीमे पहुंचते ही रेस्कयू ऑपरेशन आरंभ कर देगी।

नए ऑर्डर और आउटपुट की वजह से मैन्‍युफैक्‍चरिंग एक्टिविटी रही सबसे तेज

WeWork के सीईओ बने संदीप मथरानी, करेंगे जल्द ज्वाइन

बुजुर्गों और भिखारियों के लिए बजट में मिली यह राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -