Share:
किताबों में से मुगलों का चैप्टर हटाने पर आया NCERT चीफ का बड़ा बयान, कहा- 'बच्चों पर बोझ...
किताबों में से मुगलों का चैप्टर हटाने पर आया NCERT चीफ का बड़ा बयान, कहा- 'बच्चों पर बोझ..."

लखनऊ: यूपी में 12वीं कक्षा के सिलेबस से मुगल इतिहास के चैप्टर्स हटाने का निर्णय किया जा चुका है. NCERT ने इतिहास की किताब से मुगल दरबार और शासक चैप्टर को  हटाया जा चुका है. जिसके साथ साथ 11वीं कक्षा से भी कुछ चैप्टर हटा दिए गए है. इसको लेकर अब NCERT चीफ ने सफाई भी दे डाली है. उन्होंने  इस बारें में बोला है कि बच्चों पर बोझ कम करना था इसलिए दोहराव वाली चीजें हटाई जा चुकी है. 

NCERT चीफ दिनेश प्रसाद सोलंकी ने इस बारें में बोला है कि ये गलत है, झूठ है. मुगलों को हटाया नहीं गया है. कोविड के बाद सिलेबस कम करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, ताकि बच्चों पर लोड कम हो सके. एक्सपर्ट्स ने सिलेबस कम किया और कुछ नहीं है. छठी कक्षा से 12वीं तक एक्सपर्ट्स ने देखा और गैरजरूरी लोड को ही हटाया है. 

वहीं 12वीं कक्षा में मुगलों के चैप्टर हटाने पर दिनेश सोलंकी का कहना है कि 12वीं कक्षा में भी मुगलों की पढ़ाई अभी भी जारी रहे वाली है. बस थोड़ा वर्कलोड कम किया गया है. बस जिन चीजों का रिपिटेशन हुआ है, उन्हें ही साइड कर दिया गया है. महत्वपूर्ण चीजें जैसे जो मुगलों की पॉलिसी थी वो रखी जा चुकी हैं. इतिहास से कोई छेड़छाड़ नहीं किया जा रहा है. बस दो चैप्टर की जगह एक चैप्टर पढ़ा भी पढ़ रहे है, लेकिन पढ़ा तो रहे हैं.  

इन किताबों से हटेंगे ये चैप्‍टर्स: NCERT की कक्षा 12वीं की किताब 'थीम्‍स ऑफ इंडियन हिस्‍ट्री 2' के चैप्‍टर 'किंग्‍स एंड क्रॉनिकल्‍स: द मुगल कोर्ट' को पाठ्यक्रम से हटाया जाने वाला है. इसके साथ ही कक्षा 11वीं की किताब थीम्‍स इन वर्ल्‍ड हिस्‍ट्री से 'सेंट्रल इस्‍लामिक लैंड्स', 'कंफ्रंटेशन ऑफ कल्‍चर्स', और 'द इस्‍लामिक रेवोल्‍यूशन' चैप्‍टर्स भी हटाने का निर्णय लिया जा चुका है. 

'आप वही क्यों पूछते हो, जो भाजपा कहती है..', पत्रकार पर फिर भड़के राहुल गांधी, वीडियो'

झज्जर में हुआ दर्दनाक सड़क हादसा, मौके पर हुई युवक की मौत

'कांग्रेस को पूरी तरह एक्सपोज़ और ख़त्म करना नहीं चाहता..', ऐसा क्यों बोले गुलाम नबी आज़ाद ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -