नवरात्रि के दौरान भूल से भी खाली पेट ना खाएं ये चीजें
नवरात्रि के दौरान भूल से भी खाली पेट ना खाएं ये चीजें
Share:

नवरात्रि हिंदुओं का प्रमुख त्‍योहार है। जी हाँ और इस त्यौहार के दौरान महिलाएं व्रत रखती हैं, हालाँकि कुछ पुरुष भी इस दौरान व्रत रखते हैं. वहीं इस दौरान भक्तगण अपनी इच्छा शक्ति अनुसार व्रत रखते हैं। जी हाँ, कोई नौ दिन तक सिर्फ जल ग्रहण करता है, तो कोई सिर्फ एक टाइम ही भोजन ग्रहण करता है और कोई 9 दिन तक फलाहारी व्रत ही करता है। हालाँकि इस नवरात्रि में गर्मी काफी ज्यादा होती है और इसके चलते खान-पान का पूरा ध्यान रखना होता है। अब आज हम आपको बताते हैं नवरात्रि के दौरान कौन-सी 5 चीजें को सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए -

चाय/कॉफी - कई लोग सुबह खाली पेट ही चाय/कॉफी पी लेते हैं, हालाँकि आपको जानकर आश्चर्य होगा कि खाली पेट कैफीन का सेवन करने से एसिडिटी बढ़ जाती है। जिसे गैस होना, पेट दुखना, चेस्ट में दुखने लगता है।

तली-भुनी चीजें - व्रत करने वालों में कुछ लोगों को सुबह उठते ही एकदम तेज भूख लगती है और वे चिप्स खा लेते हैं। हालाँकि ऐसा करने पर पेट में जलन और गैस की समस्या होने लगती है।

मीठी चीजें - नवरात्रि के दौरान कभी भी खाली पेट मीठी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। जी दरअसल इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इसी के साथ ही जी मिचलाने लगता है। वहीं कई बार भूख अधिक बढ़ जाती है।

केला - कई लोगों को खाली पेट केला खाने की आदत होती है हालाँकि इसे खाने से पेट और सीने में जलन की समस्या पैदा हो जाती। जी दरअसल, केले में मैग्नीशियम की मात्रा भी बहुत अधिक होती है जिस वजह से कब्ज की समस्या भी पैदा हो जाती है।

दूध और दही - जिन्हें दूध पीने की आदत होती है वे सुबह उठते ही दूध पीना पसंद करते हैं। हालाँकि यह आपके पेट को नुकसान पहुंचाता है। जी हाँ और इन दोनों का सेवन करने से पेट में एसिड का लेवल बढ़ सकता है।

जानिए कैसा रहने वाला है हिंदू नववर्ष?, सभी 9 ग्रहों की बदलेगी चाल

नवरात्रि में दुर्गा सप्तशती का पाठ करने से पहले जान लें यह 6 नियम

10 अप्रैल को है राम नवमी, जरूर करें श्री राम चालीसा का पाठ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -