कोई चल रहा नंगे पैर तो कोई करा रहा कन्याभोज
कोई चल रहा नंगे पैर तो कोई करा रहा कन्याभोज
Share:

इंदौर :  इन दिनों नवरात्रि की धूम शहर में दिखाई दे रही है। सुबह से लेकर रात तक जहां देवी मंदिरों में भक्तों का तांता लगा हुआ है तो वहीं धार्मिक अनुष्ठान का भी सिलसिला जारी है। देवी की आराधना विविध रूप से की जा रही है। इसके चलते कोई भक्त नंग पैर चल रहा है तो किसी के यहां कन्याभोज कराकर नवरात्रि का पुण्य लूटा जा रहा है।

नवरात्रि के दौरान कन्याभोज कराने का विधान शास्त्रों में बताया गया है और यही कारण है कि श्रद्धालु अपने यहां कन्याओं को बुलाकर उन्हें भोजन कराने के साथ पूजन कर रहे है। इधर नवरात्रि के दौरान आयोजित होने वाले गरबे की धूम भी शहर में है। शाम होते ही गरबे के पांडाल सज जाते है और फिर ढोल की थाप पर युवतियों के थिरकने का सिलसिला शुरू होता है। गरबे देखने के लिये लोगों की भीड़ पांडालों में जुट रही है।

शहर के अन्नपूर्णा और बिजासन माता मंदिरों के साथ ही अन्य प्रमुख देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी हुई है। नवरात्रि में श्रद्धालुओं द्वारा व्रत किया जाता है तथा देवी उपासना भी अलग-अलग रूप से हो रही है। इसके चलते किसी ने पूरी नवरात्रि तक नंगे पैर चलने का संकल्प लिया है तो किसी ने दाढ़ी न बनाने का भी संकल्प लेकर दाढ़ी बढ़ाना शुरू कर दिया है।

नवरात्रि के इन गानो पर कौन नहीं झूमेगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -