नवरात्री के दिनों में इस समय सोने पर लगता है पाप और ना करें यह 5 काम
नवरात्री के दिनों में इस समय सोने पर लगता है पाप और ना करें यह 5 काम
Share:

आप सभी जानते ही हैं कि 10 अक्टूबर से शारदीय नवरात्र शुरू हो गए हैं और ऐसे में भारतीय संस्कृति में नवरात्रों में दुर्गा पूजन करने की प्रथा सदियों पुरानी है वहीं नौ दिनों तक मां दुर्गा के नवस्वरूपों का पूजन कर भक्त उन्हें खुश करने में लगे रहते हैं. ऐसे में भक्त नौ दिनों तक मां दुर्गा का उपवास कर पूजा अर्चना करते हैं वहीं सभी नवरात्र के पहले दिन घर में कलश स्थापित करते हैं लेकिन इन नौ दिनों तक भक्त को कुछ नियमों का पालन करना होता है. जी हाँ, और अगर वह नियम पालन न किए जाए तो लाभ नहीं होता है. तो आइए आज जानते हैं कि नवरात्र के नौ दिनों तक क्या-क्या नहीं करना चाहिए.

  1. कहते हैं नवरात्र में व्रत रखने वालों को नौ दिनों तक दाढ़ी-मूंछ, नाखून अौर बाल नहीं काटने चाहिए. 
  2. वहीं यह भी कहा जाता है जो लोग नवरात्र के दिन घर में कलश स्थापित करते हैं अौर अखंड दीप प्रज्वलित करते हैं, उन्हें नौ दिनों तक घर खाली नहीं छोड़ना चाहिए.
  3.  कहते हैं नवरात्र के नौ दिनों तक घर में सात्विक भोजन बनाना चाहिए और इस वक्त लहसुन, प्याज, नॉनवेज, मदिरा और किसी भी मादक चीज़ को नहीं खाना चाहिए.
  4. कहा जाता है नवरात्र के दौरान व्रत रखने वाले को बेल्ट, चप्पल-जूते या फिर चमड़े से बनी चीजें नहीं पहननी चाहिए इसी के साथ खाने में अनाज अौर नमक का सेवन नहीं करना चाहिए.
  5. कहा जाता है कि व्रत के दौरान शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए क्योंकि ऐसा करने से व्रत का फल नहीं मिलता वहीं महिलाअों को मासिक धर्म के दौरान 7 दिनों तक पूजन नहीं करना चाहिए. 
  6. कहते हैं कि नवरात्र में काले रंग के वस्त्र नहीं पहनना चाहिए और व्रती को नौ दिनों तक दिन के समय सोना नहीं चाहिए वर्ण लाभ नहीं मिलता है. 

 नवरात्रि 2018 : माँ दुर्गा की भक्ति में डूबा यह सुपरस्टार, नवरात्रि पर गाया 'रुनझुन बाजे पैजनिया...'

इस आठ अक्षर के मंत्र का जाप करने से आप हो जाएंगे मालामाल

बहुत चमत्कारी है दुर्गा बीसा यंत्र, एक उपाय से भर जाएगी झोली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -