ठण्ड में रखे शरीर को प्राकर्तिक तरीके से गर्म
ठण्ड में रखे शरीर को प्राकर्तिक तरीके से गर्म
Share:

जैसे-जैसे तापमान गिरता जा रहा है, वैसे-वैसे हमारे शरीर पर कपड़ों की परत बढ़ती जा रही है. अगर हमारा शरीर अंदरूनी रूप से ही गर्म रहे तो...? जी हां, कई ऐसे उपाय हैं जिन्हें अपनाने से हमारा स्वास्थ्य तो बेहतर बनेगा ही, साथ ही इतने कपड़े पहनने की जरुरत भी नहीं रह जाएगी.  अदरक वाली चाय, मसालेदार चाय और ग्रीन टी पीना सर्दियों के लिहाज से विशेष रूप से फायदेमंद होता है.

1. जीरा -जीरे का इस्तेमाल हम आमतौर तड़का लगाने के लिए करते हैं. सर्दियों में जीरे के इस्तेमाल से शरीर गर्म रहता है.

2. अदरक-सर्दियों में हम कई तरीके से अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप चाहें तो इसे चाय में पकाकर ले सकते हैं या फिर काढ़े के तौर पर भी इसे प्रयोग में लाया जा सकता है.

3. दालचीनी-मसालेदार चाय के बारे में आपने सुना होगा.chay me daalchini ke istemal se ek oor jaha iska swad bdh jata hai वहीं इसके इस्तेमाल से शरीर भी गर्म रहता है. दालचीनी ब्लड-सर्कुलेशन को भी नियंत्रित रखने में मददगार होती है.

4. कालीमिर्च-कालीमिर्च का इस्तेमाल आप चाय में भी कर सकते हैं और सब्जी या सलाद में भी. एक ओर जहां इसके सेवन से विभिन्न प्रकार के संक्रमण होने का खतरा कम हो जाता है, वहीं इससे शरीर का तापमान भी कुछ बढ़ जाता है.

5. इलायची-ठंड में इलायची वाली चाय पीना काफी फायदेमंद होता है. ये न केवल शरीर को गर्म रखने का काम करती है बल्कि दिल की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. 

जानिए अपने दांतो के बीच के खाली स्थान का...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -